आतंकी गतिविधियों में शामिल थे संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी, इथियोपिया ने हिरासत में लिया

अदीस अबाबा: इथियोपिया ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के कर्मचारियों को आपातकाल के दौरान ‘आतंकवादी गतिविधि में शामिल होने’ के जुर्म में हिरासत में लिया है. संयुक्त राष्ट्र और एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी दी है. इन्होंने बताया है कि देश में पूरे साल से जारी युद्ध और तेज हो रहा है और तिग्रे समुदाय के लोगों की गिरफ्तारी का अभियान भी तेज हो गया है. एक मानवाधिकार कार्यकर्ता ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि हिरासत में लिए गए सभी कर्मचारी तिग्रे समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा कि UN के कर्मचारियों को नजरबंद किए जाने की कोई वजह नहीं बताई गई, लेकिन अदीस अबाबा में इमरजेंसी घोषित होने के बाद से बड़े स्तर पर वकीलों समेत तिग्रे समुदाय के लोगों को नजरबंद किए जाने की उसे सूचना मिली है. दुजारिक ने प्रेस वालों से कहा कि संयुक्त राष्ट्र के मानवीय प्रमुख की इथियोपिया के दौरे के दौरान भी कुछ को हिरासत में लिया गया था. दुजारिक ने कहा कि हिरासत में लिए गए अन्य छह कर्मियों को बाद में छोड़ दिया गया. कई कर्मचारियों के आश्रितों को भी हिरासत में लिया गया.

यूनाइटेड नेशंस ने इथियोपिया के विदेश मंत्रालय से हिरासत में लिए गए लोगों को फ़ौरन रिहा करने को कहा है. सरकार के प्रवक्ता लेगेसी तुलु ने एक संदेश में बगैर कोई विवरण दिए बताया कि ‘गलत कामों और आतंकवादी कृत्य में भागीदारी के कारण’ उन्हें हिरासत में लिया गया. उन्होंने कहा कि इसका ‘उनके दफ्तर और कार्य से कोई संबंध नहीं है.’ सरकारी प्रवक्ता के बयान पर दुजारिक ने कहा कि, ‘हमारे पास इस बारे में और कोई जानकारी नहीं है.’

T20 के बाद कोहली से छीनी जाएगी ODI की कप्तानी, ये है BCCI का प्लान

'आपने राजनीति का क्रिमिनालिजेशन किया', देवेंद्र फडणवीस पर भड़के नवाब मलिक

पहली बार इस वर्ष में मनाया गया था विश्व विज्ञान दिवस, जानिए क्या है इसका उद्देश्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -