उत्तर कोरिया के प्रतिबंधों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गुरुवार को मतदान होगा

सियोल:  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने हाल ही में बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों के जवाब में उत्तर कोरिया पर अधिक प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए तैयार किया है।

सूत्रों के अनुसार, परिषद के वीटो धारक सदस्य चीन और रूस के प्योंगयांग के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों के खिलाफ मतदान करने के खिलाफ मतदान कर सकते हैं। अमेरिकी सरकार ने उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपणों की निंदा करने के लिए बाकी दुनिया से आग्रह किया है, उन्हें क्षेत्र और पूरे विश्व के लिए खतरा बताया है।

बुधवार को उत्तर कोरिया ने तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जिनमें से एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) लग रही थी।

उत्तर कोरिया ने वर्ष की शुरुआत के बाद से कम से कम तीन ज्ञात आईसीबीएम परीक्षण शुरू किए हैं, जिससे यह इस साल इस तरह का 17 वां लॉन्च बन गया है। सितंबर 2017 में, उत्तर कोरिया ने अपना सबसे हालिया परमाणु परीक्षण किया। 2018 में, डीपीआरके ने पुंग्ये-री में अपने मुख्य परमाणु परीक्षण स्थल को डी-न्यूक्लियराइज़ करने की अपनी इच्छा का प्रदर्शन करने के लिए डिकमीशन किया।

दूसरी ओर, सियोल के अधिकारियों का दावा है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण के लिए "सभी तैयारियां" पूरी कर ली हैं। 2019 के अंत से, उत्तर कोरिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ किसी भी बातचीत को छोड़ दिया है। जनवरी 2021 में जो बिडेन प्रशासन के पदभार संभालने के बाद से, इसने किसी भी अमेरिकी प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया है।

 

रूस, यूक्रेन के बीच संघर्ष ,यूरोप में वित्तीय स्थिरता को खतरे में डाल रहा है: यूरोपीय सेंट्रल बैंक

पीटीआई कार्यकर्ताओं पर पुलिस के साथ विवाद पर इमरान खान अपनी पार्टी के मार्च में शामिल हुए

ज़िम्बाब्वे के शांति सैनिक ने 2021 संयुक्त राष्ट्र सैन्य एडवोकेट ऑफ ईयर पुरस्कार जीता

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -