संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस का आग्रह, यूक्रेन में लड़ाई बंद होनी चाहिए
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस का आग्रह, यूक्रेन में लड़ाई बंद होनी चाहिए
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई को समाप्त करने का आह्वान किया।

"यूक्रेन का युद्ध समाप्त होना चाहिए। यह पूरे देश में, भूमि, वायु और समुद्र पर उग्र है। इसे अभी समाप्त होना है," उन्होंने यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपातकालीन विशेष सत्र के दौरान बात की।

गुटेरेस ने कहा "यह रुकने का समय है। सैनिकों को अपने बैरक में लौटना चाहिए। नेताओं को शांति के लिए प्रयास करना चाहिए। नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए। मानवीय और मानवाधिकार कानून को वैश्विक स्तर पर बनाए रखा जाना चाहिए। यूक्रेन की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता होनी चाहिए अपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर संरक्षित।"

"हम न केवल यूक्रेन में एक त्रासदी देख रहे हैं, बल्कि हम सभी के लिए संभावित विनाशकारी परिणामों के साथ एक बड़े क्षेत्रीय संकट भी देख रहे हैं," उन्होंने कहा।

"रूसी परमाणु बलों को कल हाई अलर्ट पर रखा गया था। यह घटनाओं का एक भयानक मोड़ है। परमाणु युद्ध की संभावना बस अकल्पनीय है। परमाणु हथियारों के उपयोग का कोई औचित्य नहीं है।" गुटेरेस के अनुसार शांति ही सच्चा समाधान है। उन्होंने आशावाद व्यक्त किया कि यूक्रेनी और रूसी प्रतिनिधियों के बीच सीधी चर्चा से न केवल हिंसा पर तत्काल रोक लगेगी, बल्कि एक राजनयिक समाधान की ओर भी मार्ग प्रशस्त होगा।

"हिंसा को समाप्त करने और इस संघर्ष को रोकने के सभी शांतिपूर्ण प्रयासों का मेरे द्वारा स्वागत और प्रोत्साहन किया जाता है। मैं उन देशों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने वार्ता की मेजबानी और सुविधा प्रदान करने की पेशकश की है।

राजधानी कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना

रूस-यूक्रेन वार्ता आज से शुरू

कीव अभी भी यूक्रेन के नियंत्रण में : रिपोर्ट

पैरा तीरंदाज पूजा जातयान ने रचा इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -