यूक्रेन राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह पर तटस्थ स्थिति डाल सकता है: ज़ेलेंस्की
यूक्रेन राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह पर तटस्थ स्थिति डाल सकता है: ज़ेलेंस्की
Share:

कीव: यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि उनका देश सार्वजनिक जनमत संग्रह के लिए तटस्थ स्थिति का विषय प्रस्तुत कर सकता है,  उक्रिनफॉर्म समाचार रिपोर्ट।

"हम यूक्रेन के लिए इस तटस्थ स्थिति पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं," ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की तटस्थ स्थिति के लिए रूस का अनुरोध संघर्ष को समाप्त करने पर समझौतों की आवश्यकताओं में से एक है। जनमत संग्रह केवल तभी संभव होगा जब यूक्रेन को "विशेष देशों" से सुरक्षा गारंटी प्राप्त होगी, उन्होंने कहा।

कीव ने मार्च में इस्तांबुल, तुर्की में रूस के साथ सुरक्षा गारंटी पर एक नई अंतरराष्ट्रीय संधि पर हस्ताक्षर करने का सुझाव दिया, जो हमले के मामले में सैन्य सहायता के साथ यूक्रेन का समर्थन करने के लिए गारंटर देशों के लिए आवश्यकताओं को निहित करता है।

यूक्रेनी संसद ने नाटो के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए 2014 में यूक्रेन की "गुटनिरपेक्ष" स्थिति को त्याग दिया। मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर चर्चा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों से यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति बंद करने के लिए कहा।

क्रेमलिन ने कहा कि इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मैक्रों को मारिपोल से नागरिकों को निकालने के रूस के प्रयासों के बारे में जानकारी दी। पुतिन ने पश्चिमी देशों से कीव को हथियार बंद करने के लिए कहा, यह कहते हुए कि रूस बातचीत करने के लिए तैयार है। मैक्रों की चिंताओं के जवाब में, पुतिन ने कहा कि रूस पर पश्चिमी प्रतिबंध वैश्विक खाद्य गरीबी को बढ़ा रहे हैं।

पुतिन आधिकारिक तौर पर 9 मई को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर सकते हैं

कनाडा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए निधि ज़ारी की

ज़ेलेंस्की पैसे के लिए पश्चिम से भीख मांगते रहेंगे: रूस के पूर्व राष्ट्रपति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -