ब्रिटेन में महंगाई से हाहाकार.... यूरोप यूनियन ने ब्रिटेन को दिया कड़ा सन्देश
ब्रिटेन में महंगाई से हाहाकार.... यूरोप यूनियन ने ब्रिटेन को दिया कड़ा सन्देश
Share:

ब्रिटिश उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति पिछले महीने 9.1 प्रतिशत के 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जो सात देशों के समूह (जी 7)  के बीच उच्चतम दर थी और जीवन की लागत के संकट की गहराई को उजागर करती है। बढ़ती खाद्य लागत इस वृद्धि में एक प्रमुख कारक थे।

अप्रैल में 9.0 प्रतिशत से ऊपर पढ़ना, रॉयटर्स द्वारा सर्वेक्षण किए गए विश्लेषकों की राय के अनुरूप था। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के ऐतिहासिक आंकड़ों के अनुसार, मई की मुद्रास्फीति मार्च 1982 के बाद से सबसे बड़ी थी, और इसके बदतर होने की उम्मीद है। स्टर्लिंग, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले इस साल सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्राओं में से एक, दिन में $ 1.22 से नीचे गिर गया, 0.6 प्रतिशत खो दिया।

अपनी उच्च ऊर्जा आयात लागत और चल रहे ब्रेक्सिट मुद्दों को देखते हुए, जो यूरोपीय संघ के साथ व्यापार संबंधों को और नुकसान पहुंचा सकता है, कुछ निवेशकों का मानना है कि ब्रिटेन को क्रोनिक रूप से उच्च मुद्रास्फीति और मंदी दोनों के खतरे का सामना करना पड़ता है। रेजोल्यूशन फाउंडेशन थिंक टैंक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री जैक लेस्ली के अनुसार, "आर्थिक भविष्य इतना अनिश्चित होने के साथ, कोई भी नहीं जानता कि मुद्रास्फीति कितनी अधिक हो सकती है, और यह कितने समय तक बनी रहेगी।

इससे पहले बुधवार को, रिज़ॉल्यूशन फाउंडेशन ने दावा किया कि ब्रेक्सिट, जिसने ब्रिटेन को एक अधिक बंद अर्थव्यवस्था बना दिया था, ने घरों के लिए रहने की लागत को नुकसान पहुंचाया था और उत्पादकता और मजदूरी पर नकारात्मक दीर्घकालिक प्रभाव पड़ा था। मई में, ब्रिटेन में अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और इटली की तुलना में उच्च हेडलाइन मुद्रास्फीति दर थी। हालांकि जापान और कनाडा ने अभी तक अपनी मई उपभोक्ता मूल्य निर्धारण रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की है, न ही शायद करीब आने जा रहा है।

आतंकवाद को पनाह देने वाले इमरान खान को मिली आंतकवादियों से धमकी

टर्की के पर्यटन ने रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी कर हासिल किया यह मुकाम

तालिबान ने विदेश में रह रहे अफ़ग़ानिस्तान शरणाथियों को दिया यह आश्वासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -