UGC ने इस महत्वपूर्ण विषय को किया पाठ्यक्रम में किया शामिल, जाने

Oct 14 2019 08:43 PM
UGC ने इस महत्वपूर्ण विषय को किया पाठ्यक्रम में किया शामिल, जाने

 शिक्षा के क्षेत्र में नए बदलाव का महत्व समझते हुए UGC ने नया बदलाव।  सोशल मीडिया की नैतिकता और शिष्टाचार, गूगल का बेहतर उपयोग कैसे करें, योग-प्राणायाम और फिर से लेखन शुरू करना जैसे विषयों को यूजीसी द्वारा विकसित जीवन कौशल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है। कार्यक्रम में आठ महत्त्वपूर्ण बिंदुओं को कवर किया गया है, जिसे किसी भी सेमेस्टर में समायोजित किया जा सकता है। इसका उद्देश्य छात्रों में भावनात्मक और बौद्धिक क्षमताओं को विकसित करना तथा मौखिक एवं गैर-मौखिक संचार कौशल विकसित करना है।

 ध्यान देने वाली बात ये है की विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में देश भर में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम में जीवन कौशल नामक कार्यक्रम शुरू किया था। यूजीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, आज जब हम लेखन कौशल और संचार कौशल के बारे में बात करते हैं, तो हम सोशल मीडिया पर लेखन को नजरअंदाज नहीं कर सकते। सोशल मीडिया वेबसाइटें लोगों से संपर्क बनाने व उनसे जुड़ने का एक अच्छा माध्यम हैं लेकिन छात्रों को इनके फायदे और नुकसान का पता होना चाहिए। उन्होंने कहा, सोशल मीडिया के कुछ नैतिक मानदंड और शिष्टाचार होना चाहिए और पाठ्यक्रम उन्हें वही सिखाएगा। गूगल सर्च का बेहतर उपयोग कैसे करें, इसके लिए भी एक मॉड्यूल तैयार किया गया है।


अधिकारी ने बताया, पाठ्यक्रम को एक विशेषज्ञ समिति द्वारा विकसित किया गया है जिसका उद्देश्य हमारे स्नातक छात्रों को उनकी वास्तविक क्षमता को उजागर करना और उन्हें समाज का एक बेहतर व जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करना है
 

वैज्ञानिक बनाने का है सपना, जाने कैसे करे साकार

जॉब इंटरव्यू देने से पहले ध्यान रखे ये टिप्स,जाने

जाने आज का इतिहास जो है बहुत महत्वपूर्ण