हमास-इजरायल की जंग के बीच UAE ने किया ये बड़ा ऐलान
हमास-इजरायल की जंग के बीच UAE ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

शनिवार को हमास द्वारा इजरायल के शहर पर रॉकेट दागने के पश्चात् से फिलिस्तीन एवं इजरायल के बीच जंग जारी है। हमास के हमले के पश्चात् इजरायल गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। इस जंग को लेकर दुनिया भर के देशों ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने इजरायल की सहायता करते हुए अपना गोला-बारूद से लैस प्लेन भेजा है। तमाम पश्चिमी देशों ने इजरायल का समर्थन किया है। वहीं, इस्लामिक देश फिलीस्तीन की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। जहां सऊदी अरब निरंतर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस मुद्दे पर चर्चा कर रहा है तो दूसरी ओर मिस्र ने फिलीस्तीन को मानवीय सहायता भेजने की घोषणा की है।

UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए 2 करोड़ डॉलर की सहायता का ऐलान किया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह सहायता राशि निकट भविष्य में संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी के जरिए फिलिस्तीन को दी जाएगी। इस सहायता राशि का मकसद फिलिस्तीन के जरूरतमंद व्यक्तियों को तत्काल राहत एवं सहायता प्रदान करना है। हालांकि, UAE ने इजरायल पर हमास के हमले की कड़ी निंदा की है। सऊदी अरब इस्लामिक दुनिया का नेतृत्व करता रहा है। हमास एवं इजरायल की जंग को लेकर भी सऊदी में सबसे अधिक हलचल देखने को मिल रही है। इजरायल एवं फिलिस्तीन के बीच जारी जंग को लेकर सऊदी अरब ने मंगलवार को 57 मुस्लिम देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ कोऑपरेशन (ओआईसी) की आपात बैठक बुलाने की मांग की है। OIC में सऊदी अरब एवं उसके सहयोगी देशों का दबदबा माना जाता है। इसका लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय स्तर शांति एवं सद्भाव बनाते हुए मुसलमानों की सुरक्षा करना है। हमास एवं इजरायल के बीच जंग आरम्भ होने के पश्चात् सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से फोन पर चर्चा करते हुए कहा कि सऊदी अरब, फिलस्तीनी लोगों के अधिकार हासिल करने, न्यायपूर्ण एवं स्थायी शांति प्राप्त करने में हमेशा उनके साथ खड़ा रहेगा।

इसके अतिरिक्त, सऊदी अरब ने कहा कि हमें फिलिस्तीन का समाधान निकालने की आवश्यकता है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस एवं पीएम मोहम्मद बिन सलामन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी से इस मुद्दे पर चर्चा की है। चर्चा के चलते दोनों देशों ने गाजा और उसके आस-पास के क्षेत्रों में तनाव को रोकने के प्रयासों को तेज करने पर सहमति जताई है। सऊदी किंग सलमान के नेतृत्व में सऊदी मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को बैठक की है। बैठक के चलते सऊदी किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ चर्चा की। क्राउन प्रिंस सलमान ने फिलिस्तीन, जॉर्डन और मिस्र के राष्ट्रपति सहित अन्य प्रमुख लोगों से फोन पर चर्चा की। बातचीत के चलते क्राउन प्रिंस ने गाजा में तनाव को कम करने, फिलिस्तीनी नागरिकों के वैध अधिकारों एवं स्थायी शांति के प्रति सऊदी की प्रतिबद्धता पर चर्चा की। सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, मंगलवार को ब्रिटेन और कनाडा के विदेश मंत्री ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान से हमास एवं इजरायल के बीच जारी संघर्ष को लेकर बात की है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली एवं कनाडा के विदेश मंत्री मेलोनी जोली ने गाजा और उसके आसपास के क्षेत्रों में तनाव को कम करने की अवश्यकताओं पर भी चर्चा की है। इस चर्चा के चलते भी सऊदी अरब ने फिलिस्तीनी लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने एवं इस संघर्ष का उचित समाधान खोजने के महत्व को दोहराया है। इसके अतिरिक्त सऊदी अरब ने नागरिकों की रक्षा करने और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक साथ आने का आह्वान किया।

इतिहास रचने वाली सबसे उम्रदराज छात्रा कार्तियानी अम्मा का हुआ निधन, राष्ट्रपति ने किया था सम्मानित

'मुखबिर बनो और 25 हजार से 3 लाख तक इनाम पाओ,' इस राज्य की पुलिस ने किया बड़ा ऐलान

गौतम अडाणी को पछाड़कर मुकेश अंबानी फिर बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, यहाँ देखे टॉप 10 की सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -