चीन में लेकिमा तूफ़ान का कहर जारी, 28 लोगों की मौत, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

Aug 12 2019 05:57 PM
चीन में लेकिमा तूफ़ान का कहर जारी, 28 लोगों की मौत, सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

बीजिंग: चीन में लेकिमा तूफ़ान का कहर जारी है . लेकिमा तूफान के कारण चीन के चच्यांग प्रांत में अब तक 28 लोगों की जान जाने की खबर है. वहीं 20 लोग लापता बताए जा रहे हैं. चीन के केंद्रीय मौसम विभाग द्वारा दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक पिछले शनिवार को रात 10 बजे लेकिमा तूफ़ान ने चीन के चच्यांग प्रांत से च्यांगसू प्रांत में दस्तक दी है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार लेकिमा तूफान 11 अगस्त यानी रविवार दोपहर के समय चीन के पश्चिमी पीले समुद्र में पहुंचने वाला था, जबकि शाम तक तूफान के शानतु प्रांत के समुद्रीय तट पर आने की आशंका थी. चीन के शहर चच्यांग, शांगहाई और च्यांगसू लेकिमा तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. आपात प्रबंध विभाग से मिल रही खबर के मुताबिक 10 अगस्त को शाम 5 बजे तक इन तीन प्रांतों के 41 लाख 70 हजार लोग लेकिमा तूफ़ान की चपेट में हैं. वहीं 10 लाख 10 हजार लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचा दिया गया है.

इतना ही नहीं इस तूफान से इन प्रांतों में फसलें भी तबाह हुई हैं, अनुमान के अनुसार तूफ़ान से प्रभावित हुई फसलों के क्षेत्रों का क्षेत्रफल 1 लाख 39 हजार हेक्टेयर तक पहुंच गया है. इस आपदा ने लगभग 25 हजार मकानों को भी तबाह कर दिया है. जिससे चीन को प्रत्यक्ष तौर 10 अरब 6 करोड़ युआन की भारी भरकम आर्थिक क्षति पहुंची है.

पाकिस्तान में आसमान से बरसा कहर, अब तक 161 से अधिक की मौत

चीन के उपराष्ट्रपति वांग चिशान से मिले एस. जयशंकर, किया भारत-चीन मीडिया फोरम का उद्घाटन

मधुमक्खी से डरते हैं हाथी, जानिए इससे जुड़े अन्य रोचक तथ्य