टाइप 2 डायबिटीज वाले इस तरह रख सकते हैं नवरात्रि का व्रत
टाइप 2 डायबिटीज वाले इस तरह रख सकते हैं नवरात्रि का व्रत
Share:

डायबिटीज की बीमारी होने के बाद डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. इन्हें व्रत करना और मीठे चीज़ें खाने से मना किया जाता है ताकि इस बीमारी और परेशानी ना हो. मधुमेह/डायबिटीज में सही समय पर न खाने से ज्यादा परेशानी होती है. वैसे नवरात्रि 29 सितंबर से शुरु हो रही है और ऐसे में अधिकतर लोग व्रत करते हैं. कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या टाइप 2 डायबिटीज के रोगी भी नवरात्रि व्रत रख सकते हैं? तो यहां आप जान सकते हैं इस दौरान आपको ध्यान कैसे रखना है.  

डॉक्टर से लें सलाह 
मधुमेह या डायबिटीज में हर समय स्वास्थ्य एक जैसा नहीं रहता है. इसके लिए जरूरी बात यह है कि डायबिटीज मरीज को व्रत रखने के कुछ दिन पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ले लेनी चाहिए.

किसी भी डायबिटीज मरीज को नवरात्रि व्रत रखने से पहले अपने डाइट एक्सपर्ट्स से व्रत के दौरान खाने का हेल्दी डाइट प्लान बनवा लेना चाहिए. डाइट एक्सपर्ट्स कैलोरी और पोषक तत्वों के हिसाब से हेल्दी फूड का सुझाव दे देते हैं.

मधुमेह रोगी व्रत में किन चीजों का सेवन कर सकते हैं 
नवरात्रि में लोग दो तरह के व्रत रखते हैं, कुछ लोग सिर्फ पानी या तरल पदार्थों का ही सेवन करते हैं. तो कुछ लोग अपनी डाइट में फल और अन्य खाद्य पादर्थों को शामिल करते हैं. अगर आप डायबिटीज के शिकार है तो आप सिर्फ पानी या तरल पदार्थ पर व्रत नहीं कर सकते हैं.

डायबिटीज के रोगियों को व्रत के समय कुछ फूड और फल जरूर शामिल करना चाहिए. कितनी मात्रा में करना चाहिए, इसके लिए अपनी उम्र और शारिरिक जरूरत के हिसाब से डॉक्टर से परामर्श ले लें.

डायबिटीज रोगियों के लिए नट्स, फल और लौकी जैसी सब्जियों से बनने वाले फूड लाभदायक होते हैं. शरीर को ऊर्जा देने के लिए गेंहू-दाल को मिक्स करके दलिया भी बनायी जा सकती है.

कौन से खाद्य पदार्थ न खाएं
उपवास के समय डायबिटीज हो या न हो हर किसी को ऐसे पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए, जो पचने में ज्यादा परेशानी देता हो. ऐसे में ज्यादा तेल और मसाले वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए.

नहीं बढ़ाना वजन तो शुरू कर दें ओट्स खाना

थकान से टूट रहा है शरीर तो करें बम्बू मसाज,अनेक हैं फायदे..

बॉडी डेटॉक्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन के पत्तों की चाय, जानें अन्य लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -