बॉडी डेटॉक्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन के पत्तों की चाय, जानें अन्य लाभ
बॉडी डेटॉक्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन के पत्तों की चाय, जानें अन्य लाभ
Share:

अजवायन हर घर में पाई जाती है. और इसके फायदे भी आप जानते ही होंगे. सब्जी, सूप, काढ़ा, पूड़ी, नमकीन आदि चीजों में भी डाला जाता है, जिससे स्वाद तो बढ़ता ही है, सेहत के लिए भी हेल्दी होता है. इससे कई फायदे भी होते हैं और आज हम इसके कुछ और फायदे बताने जा रहे हैं. अजवायन एक दर्द निवारक दवा की तरह असर करती है. जिस तरह अजवायन हेल्दी है, ठीक उसी तरह इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती हैं. आइये जानते हैं इसके सेहत के लाभ.

अजवायन के पत्तों के सेहत लाभ
1 यदि आपको मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहता है या कमजोरी महसूस होती है, तो अजवायन के पत्तों का सेवन करना शुरू कर दें. यह जोड़ो के दर्द को भी दूर करता है. इसके लिए एक कटोरा पानी गर्म करें. इसमें अजवायन की कुछ पत्तियां डालें. इस पानी से शरीर में जहां भी मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द हो, वहां सेंके. दर्द में आराम मिलेगा.

2 अर्थराइटिस ने हाल बेहाल कर दिया है, तो इन पत्ति‍यों से तैयार जूस कुछ दिनों तक पीकर देखें. इससे तंत्रिका की थकान खत्म होती है और शरीर कमजोर महसूस नहीं करता है. जिन लोगों को रूमेटाइड अर्थराइटिस है, उनके लिए भी यह फायदेमंद होता है. यह हड्डियों में होने वाले सूजन को भी कम करता है.

3 इसके पत्तों को उबालकर चाय बना लें. इसे पीने से शरीर अंदर से डिटॉक्स होता है. इसकी चाय बनाकर पीने से शरीर डिटॉक्‍स होता है. चाय बनाने के लिए अजवायन की पत्तियों को सुखा लें. इसे पानी में डालकर चाय की तरह बनाएं. फाइबर, कैल्शियम, मैगनीज, फोलेट आदि कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं इसके पत्ते. यदि आप हर दिन इसकी चाय पिएंगे, तो लंबी उम्र तक जवां और हेल्दी बने रहेंगे.

4 यदि आपको बार-बार सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या परेशान करती है, तो इसके पत्तों को पानी में उबाल लें. खांसी और गले के खराश को झट से दूर करने के लिए इससे बना काढ़ा असर करेगा. स्वाद फीका लगे, तो आप शहद मिला सकते हैं.

5 पेट साफ करने के साथ ही यह फेफड़ों की सेहत का भी ख्याल रखता है. यदि आपको फेफड़ों में तकलीफ या किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन है, तो इस औषधीय जड़ी-बूटी का भी प्रयोग करें. इसमें शक्तिशाली एंटीबायोटिक, एंटीकैंसर, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो आपको कई रोगों से बचाकर रखते हैं ताकि आप हेल्दी जीवन जी सकें.

6 पेशाब में जलन, बार-बार इंफेक्शन होने से परेशान रहते हैं, तो भी अजवायन की पत्तियां इन समस्याओं को दूर करती हैं. इसकमें सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम होता है, जो मूत्र संबंधित परेशानियों को ठीक करता है. पाचन नली और मस्तिष्क में होने वाले इंफेक्शन, सूजन आदि को भी रोकती हैं ये पत्तियां. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को लंबी उम्र तक जवां बनाए रख सकते हैं.

नमक का सेवन कर रहे हैं बंद तो जान लें इसके क्या प्रभाव हो सकते हैं

बार-बार होता है ज़ुखाम तो 4 फूड्स देंगे राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -