टाइप 1, टाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल कर सकती है ये सब्जी
टाइप 1, टाइप 2 डायबिटीज कंट्रोल कर सकती है ये सब्जी
Share:

आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या है और इसके बढ़ने का कारण गलत लाइफस्टाइल, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, स्ट्रेस और गलत खान-पान माना जाता है। आप सभी को बता दें कि डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। वैसे इस बीमारी को जड़ से तो खत्म नहीं किया जा सकता लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जी हाँ, आपको यह भी बता दें कि डायबिटीज 2 प्रकार की होती है। टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 डायबिटीज में पैनक्रियाज से इंसुलिन का उत्पादन बिल्कुल भी नहीं होता जबकि टाइप 2 डायबिटीज में कम मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है।

आप सभी को बता दें कि ब्लड ग्लूकोज कम करने में डाइट का सबसे अहम रोल होता है। हालाँकि कुछ फूड ऐसे भी हैं जो डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं। हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ गीजीरा द्वारा की गई एक रिसर्च एनवायरमेंटल हेल्थ इनसाइट्स में पब्लिश हुई और इस रिसर्च के मुताबिक, एक तरह की सब्जी खाना ब्लड शुगर लेवल को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। जी दरअसल रिसर्चर्स ने पाया, प्याज को डायबिटीज वाले मरीजों में डाइट्री सप्लीमेंट की तरह प्रयोग में लाया जा सकता है। इससे टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा रिसर्चर्स ने कहा, प्याज को डाइट में शामिल करने से मदद तो मिल सकती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अधिक मात्रा में प्याज खाना शुरू कर दें। जी हाँ क्योंकि यह कोई जादुई चीज नहीं है। इस पर अभी और रिसर्च की जरूरत है। इसके अलावा एक दूसरी स्टडी में पाया गया कि मसल्स बनाने वाला एक सप्लीमेंट भी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को फायदा पहुंचा सकता है। आप सभी को बता दें कि रिसर्च में न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पाया कि भोजन से पहले थोड़ी मात्रा में व्हे प्रोटीन (Whey protein) पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

इसी के साथ न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के डॉ। डेनियल वेस्ट (Dr Daniel West) का कहना है कि, यह रिसर्च प्रयोगशाला की अपेक्षा नॉर्मल लाइफ वाले लोगों के ऊपर की गई थी। हम मानते हैं कि व्हे प्रोटीन 2 तरह से काम करता है। पहला डाइजेस्टिव सिस्टम से जल्दी निकल जाता है और दूसरा यह कि व्हे प्रोटीन ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा डॉ। वेस्ट ने आगे कहा, 'जैसा कि दुनिया भर में डायबिटीज के मरीज काफी मात्रा में बढ़ रहे हैं।

ऐसे में फूड सप्लीमेंट की जांच करना भी काफी जरूरी हो जाता है।' इसी के साथ रिसर्चर्स ने पाया, व्हे प्रोटीन को लेना काफी आसान होता है। इसे भोजन से पहले आसानी से लिया भी जा सकता है। जी दरअसल व्हे प्रोटीन का उपयोग अक्सर प्रोटीन शेक में किया जाता है, जिसका उपयोग एथलीट्स मसल्स रिकवरी में करते हैं। जी हाँ और यह दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला हेल्थ सप्लीमेंट है। यह डायबिटीज में प्रभावी हो सकता है, लेकिन इसे बैलेंस डाइट के साथ लें।

इन लोगों को भूल से भी नहीं चलानी चाहिए साइकिल

कैंसर से लेकर जोड़ों के दर्द तक, जानिए साइकिल चलाने के अनोखे फायदे

साइकिल चलाते समय भूल से भी न करें ये गलतियां वरना खतरे में पड़ जाएगी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -