साइकिल चलाते समय भूल से भी न करें ये गलतियां वरना खतरे में पड़ जाएगी जान

साइकिल चलाते समय भूल से भी न करें ये गलतियां वरना खतरे में पड़ जाएगी जान
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। जी हाँ और इस दिन को मनाने का मकसद है लोगों को साइकिल से होने वाले फायदों के बारे में जागरूक करना हैं। हम आपको यह भी बता दें कि यदि नियमित रूप से 30 मिनट साइकिल चलाई जाए तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इससे जुड़ी एक रिसर्च भी सामने आई है, जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि पैदल चलने और साइकिल चलाने से न केवल पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है बल्कि शरीर को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। हालाँकि आज हम आपको बताएंगे साइकिल चलाने के दौरान कौन सी गलतियां हैं जो नहीं करनी चाहिए।

* अक्सर लोग साइकिल चलाते वक्त साइकिल के हैंडल को कसकर पकड़ते हैं, जिसके कारण उनके बैठने का पोश्चर गलत हो जाता है। हालाँकि जब रीढ़ की हड्डी के मुड़ने के कारण शरीर आगे की तरफ झुक जाता है तो लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
* साइकिल चलाते वक्त कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सीट को बहुत नीचे सेट करके रखते हैं और उसके बाद साइकिल चलाते हैं। हालाँकि हम आपको बता दें कि साइकिलिंग के दौरान नीचे सीट करने से घुटनों पर बुरा असर पड़ सकता है और गठिया की समस्या भी हो सकती है।
* हमेशा ही देखा गया है लोग साइकिल से पहले भी स्ट्रैचिंग करते हैं। लेकिन बता दें कि ऐसा करने से नकारात्मक प्रभाव सेहत पर पड़ सकता है। जी हाँ और ऐसे में लोगों को वर्कआउट करने से पहले स्ट्रैचिंग करना चाहिए। ध्यान रहे साइकिल करने से पहले स्ट्रैचिंग नहीं करना चाहिए।
* हमेशा लोग साइकिल चलाते वक्त बार-बार पानी पीते हैं, हालाँकि हम आपको बता दें ऐसा करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। साइकिल चलाते वक्त बार-बार पानी पीने से व्यक्ति को पेशाब आ सकता है, जिससे समस्या भी हो सकती है।
* कई लोग एक ही ट्रैक पर साइकिलिंग करके बोर हो जाते हैं। उन्हें कुछ अलग करने का मन करता है। ऐसे में राइड को रोमांचक बनाने के लिए लोग बीच-बीच में स्टंट करना पसंद करते हैं जो जानलेवा हो सकता है।
* कई लोग ऐसे होते हैं जो साइकिलिंग करते-करते रास्ते में ही गियर और हैंडल को सेट करने लग जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। घर से निकलने से पहले ही गियर, टायर्स, लाइटिंग, एयर और सीट सभी कुछ चेक कर लेना चाहिए।
* साइकिलिंग करने से पहले आपको ज्यादा फैट वाला खाना नहीं खाना चाहिए। जी हाँ क्योंकि ऐसे भारी-भरकम भोजन करने से साइकिल चलाने में परेशानी हो सकती है।
* अगर आप साइकिलिंग कर रहे हो तो उस वक्त पानी पीने से बचें। फिर भी आपको ज्यादा ही प्यास लगी हो तो कुछ देर रुक कर नारियल पानी का सेवन करें। ध्यान रहे अधिक पानी के सेवन से वोमिटिंग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

इन लोगों को भूल से भी नहीं चलानी चाहिए साइकिल

कैंसर से लेकर जोड़ों के दर्द तक, जानिए साइकिल चलाने के अनोखे फायदे

साइकिल चलाने से बेहतर हो जाती है सेक्स लाइफ, होते हैं और भी फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -