लेखकों का अपमान, सम्मान लेने से इनकार
लेखकों का अपमान, सम्मान लेने से इनकार
Share:

नई दिल्ली : यहां दो लेखकों ने दिल्ली की आम आदमी सरकार से भाषादूत सम्मान लेने से साफ इनकार कर दिया है। जिन लेखकों को सम्मान देने का ऐलान किया गया था, उन्हें पहले तो आमंत्रित किया गया, लेकिन बाद में खेद जताते हुये कार्यक्रम में आने से लिये इनकार कर दिया था। लेखकों ने इसे अपना अपमान बताया है और सम्मान लेने से ही इनकार कर दिया।

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा संचालित हिन्दी अकादमी द्वारा ललित कुमार और राहुल देव को भाषादूत सम्मान देने का ऐलान किया गया था। बताया गया है कि पहले तो सरकार ने इन दोनों लेखकों को सम्मान कार्यक्रम में बुलाया था लेकिन बाद में यह कहते हुये इनकार कर दिया कि कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है, इसलिये वे न आयें। इस मामले में अकादमी की संचालन समिति में भी आप सरकार के खिलाफ नाराजगी हो गई है।

थानवी ने दिया त्यागपत्र

हिन्दी अकादमी की संचालन समिति के वरिष्ठ सदस्य एवं पत्रकार ओम थानवी ने समिति से त्यागपत्र दे दिया है। उनका कहना है कि सरकार ने लेखकों का अपमान किया है। पहले तो सरकार लेखकों को सम्मान देने के लिये बुलाती है और फिर बाद में इनकार कर देती है। गौरतलब है कि अकादमी संचालन समिति के अध्यक्ष का पद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास है वहीं कथाकार मैत्रेयी पुष्पा के पास सारा कामकाज है।

थानवी का आरोप है कि सरकार ने पहले भी कुछ साहित्यकारों को सम्मान के लिये आमंत्रित किया था लेकिन दो दिनों बाद ही  सरकार ने यह कहकर उन्हें इनकार कर दिया कि उनके नाम सम्मान की सूची में भूलवश शामिल हो गये है। थानवी का कहना है कि ऐसे कैसे हो सकता है कि पहले सूची में नाम सम्मिलित कर लिया जाये और बाद में भूल बता दी जाये। थानवी ने आम आदमी पार्टी सरकार की जमकर लू उतारी है तथा कहा है कि सरकार हिन्दी अकादमी की स्वायत्ता पर कुठराघात कर रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -