वर्ष 2022 के अंत तक दो मानवरहित मिशन किए जाएंगे लॉन्च
वर्ष 2022 के अंत तक दो मानवरहित मिशन किए जाएंगे लॉन्च
Share:

नई दिल्ली: इंडिया 2022 के अंत तक गगनयान से पूर्व 2 मानवरहित मिशन अंतरिक्ष में भेजने वाल है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के बीच पूछे गए प्रश्नों के जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने यह सूचना जारी कर दी है।  जितेंद्र सिंह  ने बोला है कि इंडिया की योजना 2030 तक एक अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने की है जो अपनी तरह का अनोखा स्टेशन होने वाला है। केंद्रीय मंत्री ने कहा है मानवरहित मिशन पूरी तरह रोबोटिक होने वाले है। इनमें से एक आने वाले वर्ष की शुरूआत और दूसरे मिशन को वर्ष के अंत तक भेजा जाने वाला है। सिंह ने बोला है कि गगनयान की सफलता के साथ ही भारत अंतरिक्ष क्षेत्र में विश्व में अग्रिम पंक्ति के देशों में शुमार हो सकता है। 

शुक्र और सौर मिशन की भी तैयारी: जहां इस बात का पता चला है कि ISRO की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने  बोला है, गगनयान के साथ ही शुक्र मिशन, सौर मिशन (आदित्य) और चंद्रयान के लिए भी जारी रहने वाला है। कोविड महामारी  की वजह से विभिन्न मिशन में देरी हुई और लेकिन अब इसके लिए तैयारियां तीव्रता से शुरू हो चुकी है और चंद्रयान के आने वाले वर्ष भेजे जाने की योजना है।

गगनयान : पृथ्वी की निचली कक्षा तक सफर: अब तक मिली जानकारी के अनुसार मंत्री ने यह भी बोला है कि गगनयान मिशन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति पृथ्वी की निचली कक्षा तक का सफर करने वाला है। इस मिशन के लिए 500 से अधिक प्रतिष्ठान शामिल हैं। इसके लिए कई रिसर्च मॉड्यूल बनाए जाने वाला है, इसमें भारत में निर्मित रिसर्च मॉड्यूल भी शामिल है।

देश के कई हिस्सों में मौसम बदलेगा अपने मिजाज, बढ़ेगी ठंड और बारिश की मार

प्रदूषण के साथ दिल्ली में पड़ रही ठंड की मार

अमरोहा के युवा चित्रकार ने अनोखे तरीके से दी जनरल रावत को श्रद्धांजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -