शौचालय के टैंक की ज़हरीली गैस से दो भाइयो की मौत
शौचालय के टैंक की ज़हरीली गैस से दो भाइयो की मौत
Share:

क्टर-31के धीरज नगर में दो भाइयों की शौचालय के लिए बने टैंक में बनी जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत हो गई है. घटना बुधवार सुबह 10.30 बजे की है. परिजन और पड़ोसी कह रहे हैं यदि दोनों को समय रहते मदद मिल जाती तो शायद उनकी जान बच सकती थी.

जानकारी के अनुसार, धीरजनगर के ब्लाक की गली नंबर दो में रहने वाले 38 वर्षीय पूरन और 32 वर्षीय गिरीश दिल्ली में ठेली लगाकर घर का गुजर बसर कर रहे थे. इन्होंने शौचालय के लिए घर के सामने ही एक गहरा टैंक बनवा रखा है. यह जब मल-मूत्र से भर जाता है, तब उसे टैंकर के जरिए खाली कराया जाता है. बुधवार सुबह भी दोनों भाइयों ने इस टैंक को खाली कराने के लिए टैंकर मंगवाया था. टैंकर उक्त टैंक की सफाई कर चला गया. इसके बाद जब शौचालय को चेक किया तो वह चोक था. सुबह 11 बजे के आसपास गिरीश एक छोटी सीढ़ी गड्‌ढे में डालकर उसमें उतरा. गिरीश जैसे ही नीचे गया तो जहरीली गैस की चपेट में गया. वह सीढ़ी से सीधे गड्‌ढे में बनी गाद में धंस गया. ऊपर खड़े पूरन ने यह देखा तो वह भाई को बचाने नीचे उतरा. वह भी उसी में रह गया.

इसके बाद परिवार के लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया. आसपास के लोग इकट्ठे हो गए. उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम को फोन किया. पुलिस करीब आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची. आधे घंटे देरी से दमकल कर्मी मौके पर आए. दमकल कर्मियों के पास भी सेफ्टी उपकरण नहीं थे, इसलिए वे रस्सियों और कांटे के जरिए दोनों को निकालने में जुट गए. पौन घंटे बाद दोनों को बाहर निकाला जा सका. दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

धीरजनगर में हुआ यह हादसा कॉलोनी के लोगों की जुबान पर था. हर कोई गमजदा था. अकेले दो भाइयों की मौत का गम नहीं बल्कि पिछले चार साल में एक परिवार की पूरी पीढ़ी ही समाप्त हो गई. कॉलोनी के प्रधान संजय ने बताया कि कल्लू के तीन बेटे थे. एक प्रेम किशोर, दूसरा पूरन और तीसरा गिरीश. प्रेम किशोर की चार साल पहले बीमारी के कारण मौत हो गई. दो साल पहले कल्लू भी चल बसा. बुधवार को पूरन और गिरीश भी चले गए. इस घर में अब सिर्फ कल्लू की पत्नी शकुंतला, पूरन की पत्नी शशि और पूरन का बेटा बेटी ही रह गए हैं. इस घर पर चार साल में टूटे कहर को लेकर सभी स्तब्ध हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -