ढाई साल का बच्चा और मुंह में गई ढाई इंच की कील
ढाई साल का बच्चा और मुंह में गई ढाई इंच की कील
Share:

रायपुर: ढाई वर्ष के बच्चे ने परिवार में खेलते समय उसके मुंह में ढाई इंच लंबी कील डाल ली है. कील उसकी श्वास नली में अटक गई और उसे तकलीफ होने लगी. मिली जानकारी के अनुसार बच्चे के माता-पिता उसे समीप के चिकित्सालय में ले गए, जहां उसकी जाँच की गई. स्कैनिंग और एक्सरे में कुछ जटिलता नज़र आई, तो चिकित्सकों ने उसे रायपुर के डॉ. भीमराव आंबेडकर चिकित्सालय रैफर कर दिया. इस दौरान इस बात की पुष्टि हुई कि श्वास नली में कील फंसी थी. चिकित्सक ने बिना सर्जरी ब्रॉकोस्कोपी तकनीक से 20 मिनट में कील निकाल दी. इस सर्जरी में बच्चे को किसी तरह की परेशानी भी नहीं हुई।

यही नहीं आंबेडकर चिकित्सालय के वार्ड क्रमांक 24 में भर्ती हेमराज के पिता रामजी द्वारा कहा गया कि यह घटना 4 मई की बताई गई है, जिनका पुत्र घर के बाहर खेल रहा था इस दौरान कुछ निगल लिया और वे उबकाई लेने लगे. बच्चे की मां ने उसके मुंह में अंगुली डाली ऐसे में कुछ अटक गया. मगर वह उसे निकाल नहीं सकी. ऐसे में उसे चिकित्सालय ले जाया गया. आंबेडकर चिकित्सालय के वार्ड में उसे भर्ती किया गया।

अब बच्चा स्वस्थ्य है मगर उसे कुछ दवाईयां दी गई हैं. इस मामले में चिकित्सकों का कहना है कि बच्चों द्वारा कई चीजें निगलने के मामले बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में अभिभावकों को ध्यान रखने की आवश्यकता है. चिकित्सकों का कहना था कि श्वास नली 2.4 से 2.6 एमएम फैली होती है. ऐसे में एक एमएक कील श्वास नली की दीवार से सट गई थी. अब इसे निकालने की बड़ी चुनौती थी. श्वास लेने में परेशानी न हो जिसके कारण व्यक्ति के गले में होल कर दिया गया. चिकित्सकों के लिए यह किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -