दो विमान आमने-सामने, 100 मीटर की दूरी पर मौत को दी मात
दो विमान आमने-सामने, 100 मीटर की दूरी पर मौत को दी मात
Share:

मुंबई : क्या होगा अगर अचानक दो विमान आसमान में उड़ते हुए ठीक एक दूसरे के सामने आ जाएँ? ऐसा ही कुछ हुआ मुंबई के हवाई क्षेत्र में जब विस्तारा का एक विमान एयर इंडिया के विमान के सामने आ गया और महज 100 फ़ीट दूरी पर था तभी अलर्ट मिलने पर एयर इंडिया के पायलट ने विमान को सुरक्षित तरीके से विमान को विस्तारा के विमान से दूर किया और एक बड़ा हादसा होने से बच गया.

इस बात की जांच विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने शुरू कर दी है कि इतनी बड़ी चूक कैसे हुई? यह घटना 7 फ़रवरी की बताई जा रही है जब एयर इंडिया के एआई 631 विमान ने 109 यात्रियों को लेकर भोपाल के लिए उड़ान भरी और उसके ठीक सामने 152 यात्रियों को लेकर दिल्ली से पुणे जा रहा विस्तारा का यूके-997 विमान आ गया और दोनों के बीच की दूरी महज 100 फ़ीट रह गई थी.

वहीँ अपनी रिपोर्ट में जानकारी देते हुए एयर इंडिया की कैप्टन ने लिखा है कि विस्तारा विमान के सामने आ जाने के तुरंत बाद विमान को सुरक्षित तरीके से दूर कर लिया गया. वहीँ इस मामले में एक अधिकारी ने जानकारी दी कि महज 100 फ़ीट की दूरी पर विमान में स्वचालित अलर्ट मशीन के जरिये दोनों विमान के पायलटों को अलर्ट मिला जिसके बाद हादसे को टाला जा सका.

वहीँ एयरलाइन ने इस मामले में जानकारी देते हुये बताया कि जैसे ही स्वचालित अलर्ट मशीन ने सूचना दी तो तत्काल ही एयर इंडिया के कमांडर ने फुर्ती दिखाते हुए विमान की कमान संभाली और विमान को ठीक और सुरक्षित तरीके से दूर ले गए और हादसे को टाल दिया. वहीँ विस्तारा ने भी इस घटना की पुष्टि की और बताया कि इस बात की जांच शुरू कर दी गई है कि किस वजह से दोनों विमान आपने-सामने आ गए और जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक के लिए दोनों ही पायलटों को हटाया गया है.

यह 3 विमान, कभी नहीं भर सकेंगे उड़ान

जून में लगेगी एयर इण्डिया के महाराजा की बोली

हवाई यात्रियों का बना नया कीर्तिमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -