चेहरे के लिए वरदान है हल्दी
चेहरे के लिए वरदान है हल्दी
Share:

जी हाँ हमारे घर के किचन मे पाई जाने वाली हल्दी चेहरे के लिए वरदान की तरह है। हल्दी चेहरे को चमकदार बनाने के साथ-साथ डेड स्किन को हटाती भी है,तथा साथ ही चेहरे को खूबसूरत बनाती है। इसका उपयोग हम आसानी से घर पर ही फ़ेस मास्क बनाकर कर सकते है। जिससे हमारी त्वचा बिना पैसे खर्च किये आसानी से निखर जाये। 

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए हम क्या नही करते है, जिससे हमारी त्वचा सुंदर और चमकदार हो। इसके लिए हम बाजार मे आने वाली ब्यूटी क्रीम से लेकर कॉस्मेटिक तरह के सारे उपाय आजमाते है। आजकल बाजार मे हल्दी से बनी हुई कुछ क्रीम भी आ रही हे जो की काफी महंगी भी हो सकती है। इन सबसे बचने के लिए क्यो ना हल्दी का उपयोग हम घर बैठे बिना पेसे खर्च किये आसानी से कर ले। आइये जानते है हल्दी से कैसे निखारे अपनी त्वचा। 
हल्दी से त्वचा को निखारना बेहद ही आसान है। इसके लिए हम घर पर ही फ़ेस पैक बना सकते है। फ़ेस पैक बनाने के लिए हम उसमे गुलाबजल दही या फिर दूध भी मिला सकते है। 

हल्दी दूध- दूध मे थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बना ले ओर इसे चेहरे पर लगाये। सुख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। इससे आपकी त्वचा बेहद सुंदर बन जायेगी। मुहाँसे होने पर भी आप इसे लगा सकते है। 

दही हल्दी पेस्ट- हल्दी ओर दही को आपस मे मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। इसे कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दे तथा 15 मिनट बाद धो ले। ये आपके चेहरे को नमी के साथ ठंडक भी पहुंचाएगा। दही डैड स्किन को भी हटाता है। 

हल्दी चन्दन- हल्दी और चन्दन को गुलाबजल मे मिक्स कर के गाढ़ा पेस्ट बना ले। इसे हल्के हाथो से चेहरे पर लगाये तथा आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। यह आयली स्किन को साफ करने मे मदद करता है। 

बेसन हल्दी पेस्ट- बेसन ओर हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना ले ओर इसे चेहरे पर लगाये जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत बनेगी। इसमे आप आवश्यकतानुसार गुलाब जल या दूध भी मिला सकते है। 

हल्दी आटा पेस्ट- हल्दी को आटे के साथ मिलाकर इसमे बादाम की गिरि को पीस कर मिलाये ओर चेहरे पर लगाये। यह चेहरे पर बने काले धब्बो तथा आंखो के नीचे बने काले घेरो को मिटाता है, साथ ही चेहरे को खूबसूरत बनाने मे मदद करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -