फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्दी
फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्दी
Share:

सेहत के लिए हल्दी का इस्तेमाल पुराने ज़माने से होता चला आ रहा है. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-इनफ्लेमेंट्री गुण मौजूद होते है जो किसी भी प्रकार के घाव को भरने में मदद करते है. हल्दी के सेवन से पेट के इन्फेक्शन से भी बचाव होता है. पर इतने फायदों से भरपूर होने के बाद भी किसी किसी के लिए हल्दी नुकसानदायक हो सकती है.

आइये जानते है कैसे-

1-वैसे तो हल्दी का सेवन करना सबके लिए फायदेमंद होता है पर कभी कभी कुछ लोगो को हल्दी से एलर्जी हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें उल्टियां होने लगती है. इसके अलावा कुछ लोगों का जी मचलाता है. सेंसटिव स्किन वालो के लिए हल्दी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. हल्दी के इस्तेमाल से उन्हें इन्फेक्शन होने का खतरा भी होता है.

2-हल्दी की ज्यादा मात्रा का सेवन करना गर्भावस्था के दौरान खतरनाक साबित हो सकता है. डॉक्टर्स के अनुसार प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हल्दी का सेवन सही नहीं होता है. यहां तक की गर्भवस्था के बाद भी कुछ समय तक हल्दी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

3-हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो ब्लड में  शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. जो की डायबिटीज मरीजों के लिए ये फायदेमंद होता है. लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखे की हल्दी की सही मात्रा का सेवन करे. क्योंकि ये कभी कभी शुगर लेवल को इतना कम कर देता हैं जिससे व्यक्ति बीमार भी हो सकता है.

पेट के लिए फायदेमंद है मुलेठी का सेवन

स्किन में रेशेज होने पर करे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

निम्बू की सहायता से दूर करे अपने बालो का फंगल इन्फेक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -