रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए मॉन्ट्रेक्स कन्वेंशन को लागू करेगा तुर्की
रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए मॉन्ट्रेक्स कन्वेंशन को लागू करेगा तुर्की
Share:

तुर्की ने कहा है कि वह चल रहे रूस-यूक्रेन संघर्ष को आगे बढ़ने से रोकने के लिए काला सागर में मॉन्ट्रेक्स कन्वेंशन को लागू करेगा, "हमने संकट को बढ़ने से रोकने के लिए मॉन्ट्रेक्स कन्वेंशन द्वारा हमारे देश को दिए गए अधिकार का उपयोग करने का फैसला किया है," तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने सोमवार को एक कैबिनेट बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 1936 में हस्ताक्षरित मॉन्ट्रेक्स कन्वेंशन में गैर-रिपेरियन देशों के नौसैनिक जहाजों को बोस्पोरस और डार्डनेल्स स्ट्रेट्स के माध्यम से अपने मार्ग से पहले तुर्की को सूचित करने की आवश्यकता होती है, जो भूमध्य सागर को काला सागर से जोड़ते हैं।

यह समझौता गैर-रिपेरियन देशों के जहाजों को 21 दिनों से अधिक समय तक काला सागर में रहने से रोकता है, लेकिन यह तुर्की को अपने ठिकानों पर लौटने वाले लोगों के अपवाद के साथ युद्ध के दौरान जलडमरूमध्य को पार करने से सैन्य जहाजों को पारगमन करने से रोकने की अनुमति देता है।

एर्दोगन ने कहा कि अंकारा ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र, उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन और यूरोपीय संघ में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा किया है, और यह भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि तुर्की अपने क्षेत्रीय राष्ट्रीय हितों को नहीं छोड़ेगा। नतीजतन, अंकारा रूस या यूक्रेन के साथ संबंधों को नहीं काट सका।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी विमानों और जहाजों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

विश्व शांति के लिए शिवरात्रि की विशेष प्रार्थना

राजधानी कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -