यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी विमानों और जहाजों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी विमानों और जहाजों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की
Share:

 यूक्रेन और रूस के बीच स्थिति अनिश्चित बनी हुई है, राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी जहाजों और विमानों को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और बंदरगाहों तक पहुंचने पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने मास्को के लिए सजा के रूप में यह मांग की जिसने अपने देश पर हमला किया। "सभी बंदरगाहों, नहरों और सभी विश्व हवाई अड्डों को इस राज्य के लिए बंद कर दिया जाना चाहिए," उन्होंने फेसबुक पर कहा, दुनिया भर के समुदाय को "रूसी मिसाइलों, विमानों और हेलीकॉप्टरों के लिए आकाश की कुल रुकावट पर विचार करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने आगे कहा कि सोमवार की वार्ता के दौरान भी, रूस ने यूक्रेनी क्षेत्र पर "बमबारी और गोलीबारी" जारी रखी, इस तथ्य के बावजूद कि दोनों पक्षों ने संघर्ष विराम के लिए प्रतिबद्ध किया था, कीव पर दबाव डाल रहा था।  संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार, पिछले सप्ताह में 5 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से भाग गए हैं। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने एक ट्वीट में आंकड़ों के बारे में अपना आकलन साझा किया।

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के प्रवक्ता शाबिया मंटू के अनुसार, 281,000 शरणार्थी पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं, जबकि 84,500 से अधिक हंगरी में प्रवेश कर चुके हैं। उनके अलावा, मोल्दोवा में 36,400 से अधिक लोग हैं, रोमानिया में लगभग 32,500 लोग हैं, और स्लोवाकिया में लगभग 30,000 लोग हैं। जबकि अन्य अज्ञात स्थानों पर बिखरे पड़े हैं। आक्रमण के दौरान, लोग विभिन्न तरीकों से भाग गए।

जबकि कुछ देश से भागने में कामयाब रहे हैं, कई अन्य अभी भी फंसे हुए हैं। कुछ पर आरोप है कि वे सीमा पार करने पर फंस गए हैं।  कई भारतीय छात्र कथित तौर पर रोमानिया-यूक्रेन सीमा के साथ क्रॉसिंग पॉइंट पर फंसे हुए हैं और रोमानिया में प्रवेश करने में असमर्थ हैं। सीमा पर सैनिकों द्वारा भारतीय मूल के लोगों को पीटने का दावा करने वाले व्यक्तियों की कुछ रिकॉर्डिंग भी वायरल हुई हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि उन्हें क्यों पीटा गया था या वे कौन थे।

विश्व शांति के लिए शिवरात्रि की विशेष प्रार्थना

राजधानी कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना

रूस-यूक्रेन वार्ता आज से शुरू

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -