तुर्की कोरोना के खिलाफ शुरू कर सकता है स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन
तुर्की कोरोना के खिलाफ शुरू कर सकता है स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन
Share:

तुर्की को अपने विष विज्ञानी परीक्षणों के बेहतर परिणामों के मामले में कोरोनावायरस के खिलाफ रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन का निर्माण करना है। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री Fahrettin Koca ने कहा कि तुर्की में रूसी वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तुर्की के एक प्रमुख फार्मास्यूटिकल्स डेवलपर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

कोका ने बुधवार को कहा कि वे विभिन्न देशों और कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, खासकर उन लोगों के साथ जो हमें अप्रैल तक वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा, शुरू से ही हम तीन टीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं-रूसी एक, चीनी एक और तुर्की वैज्ञानिकों द्वारा विकसित टीका। रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन में विष विज्ञान को लेकर कुछ समस्याएं हैं। हालांकि, हम इस पर काम जारी रखे हुए हैं और अगर इन समस्याओं को दूर कर लिया जाता है तो न केवल इसे रजिस्टर करने और खरीदने के लिए तैयार होंगे बल्कि तुर्की में इसका उत्पादन भी शुरू करेंगे।

स्पुतनिक वी, जिसे रूस के गैमालेया रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया था, ने चरण 3 नैदानिक परीक्षण अंतरिम आंकड़ों के आधार पर 91.6 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई। यह टीका रूसी सरकार द्वारा 11 अगस्त को पंजीकृत किया गया था । 20 से अधिक देशों ने पहले ही आपातकालीन उपयोग के लिए स्पुतनिक वी का पंजीकरण किया है।

कराची औद्योगिक इकाई में लगी भीषण आग, 3 श्रमिकों की हुई मौत

अफगानिस्तान में 4.9 तीव्रता का भूकंप

अमेरिकी कैपिटल पुलिस वरिष्ठ नेतृत्व के खिलाफ रखेंगे अविश्वास प्रस्ताव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -