तुर्की ने तख्तापलट के खिलाफ 9000 अधिकारियों पर की कार्यवाही
तुर्की ने तख्तापलट के खिलाफ 9000 अधिकारियों पर की कार्यवाही
Share:

इस्तांबुल: तुर्की में बीते दिनों सेना द्वारा की गई तख्ता पलट की कोशिश से निपटने के बाद सरकार ने षड्यंत्रकारियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए कुल 6000 लोगों को हिरासत में लिया है. जिसमें देश के तीन शीर्ष जनरल व सैकड़ों सैनिक भी शामिल है। तुर्की के राष्ट्रपति रिसेच तैयप्प एर्दोगन ने इसके लिए अमेरिकी धर्मगुरु फतेउल्लाह गुलेन को जिम्मेदार बताया है।

जनरल अकिन ओजतुर्क को जब अदालत में पेश किया गया तो उन्होने कहा कि में वो व्यक्ति नहीं हू, जिसने तख्तापलट की योजना बनाई या फिर उसका नेतृत्व किया। इसकी योजना किसने बनाई और किसने इसके लिए निर्देश दिया, मैं नहीं जानता। उन्होने देश को विषाणुओं से मुक्त कराने का संकल्प लिया है।

रेसेप तैययप ने कहा कि सरकार को गिराने की नाकाम कोशिश करने वालों के खिलाफ तुर्की सरकार सजा-ए-मौत बहाल करने पर भी विचार कर सकती है. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत विश्व नेताओं ने सत्ता पर कब्जा के सेना के एक धड़े की कोशिश की कड़े शब्दों में निंदा की। लेकिन साथ ही बदले की कार्यवाही पर भी चिंता जताई।

सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू ने न्याय मंत्री बाकर बोजदाग के हवाले से खबर दी है कि सफाया अभियान जारी है। और लोगों को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। हिरासत में लिए गए लोगों में वरिष्ठ सैन्य कमांडर, शीर्ष न्यायाधीश, अभियोजक और अर्दोआन के एक सैन्य सलाहकार भी शामिल हैं।

साथ ही सरकार के विरोधी अनेक न्यायधीशों व वकीलों के खिलाफ भी गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया। सरकार ने करीबन 3000 न्यायधीशों को पद से बर्खास्त कर दिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -