स्किन की परेशानी से छुटकारा दिलाती तुलसी
स्किन की परेशानी से छुटकारा दिलाती तुलसी
Share:

तुलसी का काढ़ा पीने से खांसी, सर्दी-जुकाम, सिर दर्द, तनाव आदि समस्याएं दूर होती हैं. तुलसी अनेक कामों में लाभ देती है. इसका उपयोग हम किसी भी औषधि के रूप में कर सकते हैं. लेकन आपको  बता दें, ये आपकी स्किन के लिए लाभकारी है. यह त्वचा को साफ करती है. जानें, किस तरह तुलसी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है.

मुंहासे करे दूर
नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से खून साफ होता है, जिससे मुंहासों से निजात मिल जाती है. यदि आपकी त्वचा पर दाने या मुंहासे हैं तब आप तुलसी के पत्तों से बना हुआ फेस पैक जिसमें गुलाब जल, चन्दन और नींबू का रस मिलाकर लगाएं. ऐसा करने से आपके मुंहासे कम हो जाएंगे.

दाग-धब्बों को करे कम
तुलसी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं. तुलसी की पत्तियों को पीस कर, उसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूख जाने के बाद चेहरा पानी से धो लें.

स्वस्थ्य त्वचा
तुलसी की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है. इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से चेहरा निखरने लगता है. पत्तियों को पीस कर रस निकाल लें. इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरा कुछ ही दिनों में साफ होकर निखर उठेगा.

त्वचा के संक्रमण से बचाए
तुलसी एक ऐसी औषधि है, जो त्वचा के संक्रमण का उपचार करती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की पत्तियों को सरसों के तेल में तब तक उबालें, जब तक इनका रंग गहरा न हो जाए. इस तेल को छानकर संक्रमित वाले हिस्से पर लगाएं. इससे संक्रमण कम होता है.

एंटी एजिंग
तुलसी में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा पर झुर्रियां नहीं आने देती है. तुलसी का प्रयोग नियमित रूप से करने से त्वचा पर कसाव आता है, जिससे आप जवां दिखाई देती हैं.

फ्रैक्चर ठीक करने के लिए अपना सकते हैं घरेलु इलाज

हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर करें मैनीक्योर, ये हैं टिप्स

चेहरे के लिए इस्तेमाल करें कैमोमाइल- शहद फेस वॉश, जानें फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -