बेदाग और चमकता चेहरा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे
बेदाग और चमकता चेहरा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे
Share:

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो आपकी त्वचा पर काले धब्बों और दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकता है। बस एक कॉटन बॉल का उपयोग करके अपने चेहरे पर ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

2. नमी और उपचार के लिए शहद

शहद अपने मॉइस्चराइजिंग और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे मुँहासे के इलाज और त्वचा को पोषण देने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। कच्चे शहद को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नरम और कोमल त्वचा के लिए इसे गर्म पानी से धो लें।

3. आराम के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में सुखदायक और उपचार गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और त्वचा के उत्थान को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। बस एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर ताजगी लाने के लिए इसे पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. चमक के लिए हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने और आपके रंग को निखारने में मदद कर सकते हैं। हल्दी पाउडर को शहद या दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. एक्सफोलिएशन के लिए ओटमील

ओटमील एक सौम्य एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटाने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी और चमकदार हो जाती है। ओटमील को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं, धीरे-धीरे इसे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में मालिश करें और फिर तरोताजा लुक के लिए इसे गर्म पानी से धो लें।

6. ठंडक के लिए खीरा

खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें विटामिन और खनिज होते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट और फिर से जीवंत करने में मदद कर सकते हैं। अपनी त्वचा को आराम और तरोताजा करने के लिए खीरे के टुकड़े करें और स्लाइस को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए रखें।

7. मुंहासों के लिए टी ट्री ऑयल

चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुँहासे का इलाज करने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल को पानी में घोलें, इसे रुई के फाहे का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और सुबह साफ त्वचा के लिए इसे रात भर लगा रहने दें।

8. पोषण के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद कर सकता है। सोने से पहले अपने चेहरे पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की गोलाकार गति में मालिश करें और मुलायम और चमकदार त्वचा के लिए इसे रात भर लगा रहने दें।

9. एंजाइम एक्सफोलिएशन के लिए पपीता

पपीते में पपेन नामक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं और चमकदार और चिकनी त्वचा के लिए सेल टर्नओवर को बढ़ावा दे सकते हैं। पके पपीते को मैश कर लें और इसे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं।

10. ताजगी के लिए गुलाब जल

गुलाब जल में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो जलन को शांत करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक मिलती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और तरोताजा बनाए रखने के लिए पूरे दिन अपने चेहरे पर गुलाब जल छिड़कें। ये आसान घरेलू उपचार कठोर रसायनों या महंगे उपचारों के बिना बेदाग और चमकदार चेहरा पाने के लिए प्राकृतिक और प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं। स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए इन उपायों को नियमित रूप से अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें।

हुंडई ने देशभर में 11 नए डीसी फास्ट चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं, सभी ईवी यूजर्स को मिलेगी सुविधा

टाटा टियागो सीएनजी एएमटी और टिगॉर सीएनजी एएमटी की प्राइस लिस्ट, शुरुआती कीमत 7.90 लाख रुपए

जनवरी 2024 में इन 5 कारों की थी काफी डिमांड, सबसे ज्यादा बिकी बलेनो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -