कोलकाता में हैजा और मलेरिया के बढ़ते मामले बन रहे मुसीबत का कारण
कोलकाता में हैजा और मलेरिया के बढ़ते मामले बन रहे मुसीबत का कारण
Share:

कोलकाता में कोविड-19 का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है, कई राजनीतिक रैलियां की गई हैं, लेकिन अब एक नया अभिशाप बढ़ रहा है। मलेरिया और हैजा की दोहरी मार से शहर के निवासी परेशान हो रहे हैं। कोलकाता नगर पालिका के मुताबिक इस साल जनवरी से अगस्त तक अब तक 2,600 लोग मलेरिया से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 300 लोग अकेले जुलाई में संक्रमित हुए थे। पार्क सर्कस, मानिकतला खालपर, पानीहाटी और तोपसिया और उत्तरी 24 परगना के इलाकों में हैजा के मामले सामने आए हैं।

कुछ अधिकारियों ने शनिवार को इस खतरे के बारे में केएमसी से टॉक टू केएमसी कार्यक्रम में परिवहन और आवास मंत्री फिरहाद हकीम से पूछताछ की। बैठक में हकीम ने आश्वासन दिया कि वह स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि नगर पालिका दूषित पानी की समस्या से निपटने के लिए कदम उठा रही है जो हैजा जैसी बीमारियों को जन्म देता है।

हैजा का आखिरी प्रकोप 2015 में कोलकाता में देखा गया था, और अब यह लक्षणों के समान मानक सेट के साथ वापस आ गया है- मांसपेशियों में दर्द और बार-बार मल त्याग। मलेरिया के मामले मुख्य रूप से 4, 5, 6 और 7 नगरों में देखे गए हैं। सूत्रों के अनुसार नगर पालिका की ओर से यह रिपोर्ट पहले स्वास्थ्य विभाग को भेजी जा चुकी है। नगर पालिका सूत्रों के अनुसार इस पर प्रशासन की बैठक हुई और संबंधित क्षेत्रों के स्थानीय लोगों की कई शिकायतों का समाधान किया गया. सबसे बड़ी शिकायतों में से एक यह है कि कॉलेज स्ट्रीट बाजार से सटे इलाके में साल भर पानी भरा रहता है। हाकिम ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को मामले से त्वरित और कुशल तरीके से निपटने के निर्देश दिए.

श्रद्धालुओं के लिए आज से फिर खोला गया पुरी जगन्नाथ मंदिर

भूकंप के झटकों से डोला असम, इतनी रही तीव्रता

दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -