पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए त्रिपुरा सरकार उठाएगी यह कदम
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए त्रिपुरा सरकार उठाएगी यह कदम
Share:

अगरतलाः भारत के उत्तर-पूर्व मे स्थित छोटा राज्य त्रिपुरा काफी सुंदर है। दशकों से लाल झंडे के नीचे शासित यह राज्य अब भगवामय हो चुका है। इसके साथ ही नयी राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 51 मंदिरों के निर्माण करने का निर्णय लिया है। ये 51 शक्तिपीठों की प्रतिकृति होंगे। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देवतामुरा और उनाकोटी पहाड़ियों पर चट्टानों पर को काटकर बनाई गई प्रतिमाओं को आसमान से देखने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू की गई है।

अधिकारी ने कहा कि शक्तीपीठों की प्रतिकृति बनाने के लिए राज्य सरकार पहले ही 14.22 एकड़ जमीन गोमती जिले के फुलकुमारी में आवंटित कर चुकी है। यह स्थान 51 शक्तिपीठों में से एक मशहूर त्रिपुरेश्वरी मंदिर से मात्र तीन किलोमीटर दूर है। शक्तिपीठ महत्वपूर्ण तीर्थस्थल हैं और शक्ति उपासकों के लिए श्रद्धा के केंद्र हैं। सीएम कार्यालय के अधिकारी ने कहा, कुल 51 शक्तिपीठ हैं। इनमें से 38 भारत में हैं, छह बांग्लादेश में, तीन नेपाल में, दो पाकिस्तान में दो और तिब्बत और श्रीलंका में एक-एक शक्तिपीठ है।

आम लोगों के लिए सभी शक्तिपीठों का दर्शन करना संभव नहीं होता। इसलिए त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने उदयपुर स्थित त्रिपुरेश्वरी मंदिर के नजदीक इन शक्तिपीठों की हू ब हू प्रतिकृति बनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा है कि पर्यटन विभाग ने 51 शक्तिपीठों की प्रतिकृति बनाने के लिए 44 करोड़ रुपये की प्राथमिक योजना तैयार की है और वित्तपोषण के लिए प्रस्ताव को 15वें वित्त आयोग के पास भेजा गया है। राज्य पर्यटन विभाग ने गोमती जिले स्थित देवतामुरा और उनाकोटी जिले स्थित उनाकोटी में चट्टानों को काटकर बनाई गई कलाकृतियों को आसमान से देखने के लिए एक सितंबर से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की है। त्रिपुरा में बंगलाभाषी लोगों सी संख्या अधिक है। 

इंदौर में टोल टैक्स मांगने पर दबंगों ने कर्मचारी को पीटा, वीडियो वायरल होने पर एक्शन में आई पुलिस

जब मंच पर ही आपस में भिड़ गए कांग्रेस और भाजपा नेता, जनता ने जमकर उठाया आनंद

मोदी सरकार के मुरीद हुए कमलनाथ के मंत्री, कहा- केंद्र ने अच्छा काम किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -