चढ़ने लगा भगोरिया का रंग, यहां लड़कियों को पान खिलाकर बनाते है पत्नी
चढ़ने लगा भगोरिया का रंग, यहां लड़कियों को पान खिलाकर बनाते है पत्नी
Share:

इंदौर/झाबुआ। मध्यप्रदेश में निमाड़ के आदिवासी अंचल में होली से पहले इन दिनों लोक संस्कृति के उत्सव भगोरिया का रंग चढ़ने लगा है. कही ढोल मांदल के थाप पर आदिवासी टोली थिरकती दिखाई तो कही युवक युवतियां मेले में हंसी ठिठोली करते नज़र आए. इस उत्त्सव की ख़ुसूरती देखते ही बनती है. आदिवासी लोग विभिन्न परिवेश में आकर चार चाँद लगा रहे है.  इस उत्सव के खास बात यह है कि यहां लड़के लडकिया एक दूसरे को पान खिलाकर शादी रचाते है. लड़के को कोई लड़की पसंद आती है तो वह उस लड़को को पान देता है. अगर पान स्वीकार कर लेती है तो समझो लड़की शादी के लिए तैयार है और दोनों शादी कर लेते है. 

बता दे कि मध्यप्रदेश में यह आदिवाशी बहुल का लोकप्रिय उत्सव होता है. इसकी तैयारी बहुत पहले से शुरू हो जाती है और होली के पहले ही इसका रंग जोर शोर से चढ़ने लगता है. चारो और ढोलक और मांदल के थाप इस उत्सव को और भी रंगीन बनाती है. बड़े-बड़े झूलो पर बैठे युवक युवतियों को हंसी ठिठोली के आवाज़ इस उत्सव के माहौल में फाग का रंग घोलती है. पान, कुल्फी और शरबत का जायका लेने के साथ ही युवक-युवतियां अपने हाथों पर पारंपरिक टैटू बनवाते दिखाई दिए. हर बार की तरह इस बार भी यहां ठेठ आदिवासी संस्कृति व परिधानों के साथ ही आधुनिक संस्कृति का रंग भी देखने को आ रहा है.

युवा हाईटेक मोबाइल के साथ जींस टी-शर्ट में तो युवतियां सलवार सूट में नजर आ रही हैं. गुड़ की जलेबी, मीठी सेव, संतरे के साथ ही कोक-पेप्सी जैसे शीतल पेय भी खूब बीक रहे है. इस बार भगोरिया में नया जो देखने को मिला वो सेल्फी का क्रेज था. सेल्फी लेने का क्रेज भगोरिया में भी नुमांया हो रहा है. कहीं युवक-युवतियां झूलों पर बैठे सेल्फी लेते दिखे, तो कहीं पर नेताओं और विधायक के साथ सेल्फी लेने की होड़ लगी रही.

Eco Friendly होली क्या है आपके लिए, ऐसा ही कुछ पूछा गया है इस विडियो में

Video : होली की जबरदस्ती, मस्ती नहीं होती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -