रोम के इस फाउंटेन में सिक्का डालने से होती है कामना पूरी, लेकिन इसका तरीका जान लीजिये

ऐसे कई कुएं के बारे में आपने सुना होगा कि सिक्का फेंक ने से मन की मुराद पूरी होती हैं। अब ये सच है आय नही ये तो नही जानते पर ऐसा बहुत सी जगह माना जाता है। ऐसा ही एक फाउंटेन हम आपको बताने जा रहे हैं जहाँ से सिक्के निकलते हैं।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं रोम (इटली) के ट्रेवी फाउंटेन (Trevi Fountain) के बारे में, जहाँ अपनी कामना पूर्ति के लिए इस फाउंटेन में लोग सिक्के डालते हैं। इसी के चलते सिक्कों का इतना ढेर हो गया है कि जानकर आपको भी चक्कर आजायेंगे। बता दे कि इन सिक्कों को निकाल कर स्थानीय गरीबों और बेघर लोगों कि भोजन व्यवस्था में लगाए जाते हैं।

ट्रेवी फाउंटेन रोम के ट्रेवी शहर में है, जो 85 फीट ऊंचा और 161 फीट चौड़ा है। दुनिया का सबसे खूबसूरत फाउंटेन भी माना जाता है इसे। इसे इटेलियन आर्किटेक्ट निकोला साल्वी (Nikola Salvi) ने डिजाईन किया है Pietro Bracci ने इसे बनाया है। इसके बनने का काम 1732 से शुरू होकर 1762 में खत्म हुआ था।

लोगों का मनना है कि सिक डालने से रोम में दोबारा घूमने में मौका मिलता है। लेकिन इस में सिक्का डालने का भी एक तरीका है। इसके लिए आपको फाउंटेन कि तरफ पीठ करके खड़ा होना पड़ता है फिर सीधे हाथ यानी राइट हैंड में सिक्का लेकर उसे उलटे कंधे (Left Shoulder) के ऊपर ले जा के फेंकना पड़ता है। तो आप भी जाइये और ऐसा ही कीजिये।

बांग्लादेश की लड़की ने किया दावा-जिन्न ने बदल दिया इसका सेक्स

यहाँ की बकरियां पेड़ पर चढ़कर खाती हैं फल, देखिये विडियो

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -