खो जाने पर रास्ता दिखाते है पेड़
खो जाने पर रास्ता दिखाते है पेड़
Share:

हर जगह पेड़ के संरक्षण पर जोर दिया जाता है। पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ के नारे दिए जाते है। आखिर ऐसा क्यों। इसकी कई वजह है जो आज हम आपको बताने जा रहे है। दरअसल पेड़ वातावरण में आक्सीजन और कार्बनडाई की मात्रा में संतुलन बनाए रखते है। एक शोध में यह भी पता चला है कि पेड़ो की बढ़ने की गति तेज होती है, और समय के साथ उनकी कार्बन सोखने और फोटोसिंथिसिस करने की क्षमता भी बढ़ती जाती है।

पेड़ वन्य जीवो के लिए भी काफी उपयोगी होते है। एक ओक का पेड़ करीब 284 इंसेक्ट्स और 324 टेक्स को सपोर्ट करता है। जिससे कई चिड़ियों और स्तनधारियो को भोजन मिलता है, जिसकी वजह से मांसाहारी पशु भी आदमखोर नहीं बनते।

अगर आप भटक जाए तो पेड़ आपको रास्ता दिखाने में भी सहायता करते है। आप कटे हुए तने पर बने रिंग्स से रास्ता खोजे। ये रिंग उत्तर की और गहरे और दक्षिण की और हल्के होते है।

एक विश्वास यह भी है कि डायनासोर के लुप्त होने के पीछे भी पेड़ो का हाथ है। कुछ वैज्ञानिको का कहना यह है की क्लाइमेट बदलने पर पेड़ो में तेजी से विकास हुआ जिसके चलते डायनासोर अपनी डाइट के साथ सामंजस्य नहीं बिठा पाया और पाचन संबंधी समस्या होने लगी। जिसके चलते वो धीरे धीरे विलुप्त हो गए।

एक मान्यता यह है की पेड़ ही है जो दुनिया की सबसे प्राचीन धरोहर है, कुछ पेड़ तो 80000 साल तक के पुराने है। स्पेन की पंडो में दुनिया के सबसे प्राचीनतम पेड़ पाए जाते है।

जापान अपनी तकनीक में ही नही बल्कि आर्किटेक्चर में भी है माहिर

सोचने पर मजबूर हो जाओगे आप सुनकर ये डायलॉग

ये बच्चे नही मासूम, ये तो शैतानों के भी बाप है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -