अब सफर हुआ महंगा और जवानों का वेतन हुआ दोगुना
अब सफर हुआ महंगा और जवानों का वेतन हुआ दोगुना
Share:

रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने मंगलवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक की गई. बैठक में 3 महत्वपूर्ण फैसले लिए गए जिनमें राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात सुरक्षाबल का वेतन और भत्ता बढ़ाकर करीब दोगुना किया गया है. वहीँ दूसरी और उन्होंने यात्री किराया बढाकर यात्रियों की जेब पर सेंध लगाईं है. बैठक में तबादलों पर लगी रोक हटा दी गई. अब तृतीय और चतुर्थ वर्ग श्रेणी के कर्मचारियों के तबादले 1 से 20 जुलाई के मध्य किए जाएंगे. अब से नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात जवानों, सहायक आरक्षकों और गोपनीय सैनिकों के राशन भत्ते को बढ़ाकर 2000 रूपए किया गया है.

इसके अतिरिक्त नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में अति संवेदनशील, संवेदनशील और सामान्य क्षेत्र के आधार पर नक्सल भत्ता दिया जाएगा. इसके तहत क्रमश: 50 फ़ीसदी, 35 फ़ीसदी और 15 फ़ीसदी नक्सल नौकरी भत्ता दिया जाएगा. साथ ही सहायक आरक्षकों का वेतन 8,999 रूपए से बढ़ाकर 14,144 रूपए कर दिया है. गौरतलब है कि इससे प्रदेश के करीब 22 हजार जवानों को फायदा मिलेगा.

वहीँ सहायक आरक्षकों और गोपनीय सैनिकों के बीमा राशि को भी बढ़ाकर 25 लाख करने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी हैज्ञात हो कि ये बीमा राशि पहले 5 लाख थी. जवानों को इलाज के लिए बेहतर सुविधाऐ मुहैया कराने के लिए 100 बिस्तरों के अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर को पपप मॉडल पर बानाया जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -