2018 में टिकट बुकिंग में जुड़ जाएंगी नई सुविधाएं, पा सकेंगे मनचाही सीट
2018 में टिकट बुकिंग में जुड़ जाएंगी नई सुविधाएं, पा सकेंगे मनचाही सीट
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे अपने टिकट बुकिंग व्यवस्था को और ज्यादा उपयोगी बनाने की कवायद में IRCTC जुट गया है. रेल मंत्रालय के निर्देश पर रेलवे की पीएसयू क्रिस ने काम करना शुरु कर दिया है.बता दें कि टिकट बुकिंग सिस्टम के नेक्स्ट जनरेशन सॉफ्टवेयर में कई ऐसे फीचर होंगे जिससे रेल यात्रियों का सफ़र काफी आसान हो सकेगा. खास बात यह है कि टिकट बुकिंग के दौरान आप अपनी मनचाही सीट का चयन भी कर सकेंगे. लेकिन इसके लिए आपको 2018 तक इन्तजार करना पडेगा.

इस बारे में रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारीने बताया कि रेल मंत्रालय ने क्रिस को इस बारे में निर्देश दे दिए हैं. नेक्स्ट जनरेशन के सॉफ्टवेयर कैसा हो इसके लिए हर हफ्ते बैठक की जा रही है. जब यह ब्लूप्रिंट तैयार हो जाएगा तो रेल मंत्री सुरेश प्रभु के सामने इसको पेश किया जाएगा. उनकी मंजूरी मिलने पर इस को लागू कर दिया जाएगा. ऐसा अनुमान है इस पूरी प्रक्रिया में करीब एक साल का वक्त लग जाएगा. यानी 2018 में रेलयात्री टिकट बुकिंग में नई सुविधाओं के साथ सफर कर सकेंगे.

आपको जानकारी दे दें कि नए सॉफ्टवेयर में रेलवे एयरलाइंस की तरह यात्री को पहले उसका कोच या टिकट नंबर बताने की बजाए सिर्फ कंफर्म टिकट होने की जानकारी देगा और बाद में चार्ट तैयार होने पर यात्री को उसका सीट नंबर SMS कर दिया जाएगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि रेलवे को समय रहते यह पता चल पाएगा कि उसके कितने कोच भर पा रहे हैं और इसी के आधार पर ट्रेन में लगाए जाने वाले डिब्बों की संख्या घटती बढ़ती रहेगी. इस व्यवस्था से रेलवे की कमाई बढ़ेगी.

यही नहीं नेक्स्ट जनरेशन टिकट बुकिंग व्यवस्था में अन्य दूसरी सेवाओं जैसे कैब, ई-कैटरिंग, व्हीलचेयर, कुली और वेटिंग रूम की बुकिंग का भी प्रावधान किया जाएगा. यानी एक जगह पर ही रेल यात्री को सभी सुविधाएं बुक करने का मौका मिलेगा.

यह भी देखें

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए महाराष्ट्र सरकार ने दूर की बाधा

ख़राब खाने को लेकर रेलवे ने किया 16 कैटरर्स को ब्लैकलिस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -