मोजाम्बिक के तट पर नौका डूबने से 94 लोगों की दुखद मौत
मोजाम्बिक के तट पर नौका डूबने से 94 लोगों की दुखद मौत
Share:

वाशिंगटन:   अधिकारियों के अनुसार, मोजाम्बिक के उत्तरी तट पर एक नौका पलटने से त्रासदी हुई, जिसके परिणामस्वरूप बच्चों सहित कम से कम 94 लोगों की जान चली गई, जबकि 26 लोग अभी भी लापता हैं।

देश के समुद्री परिवहन संस्थान (INTRASMAR) के प्रशासक लौरेंको मचाडो ने सोमवार को एक टेलीविज़न घोषणा के दौरान बताया कि जहाज, जिसे मछली पकड़ने वाली नाव के रूप में पहचाना गया है, यात्रियों को परिवहन करने के लिए अधिकृत नहीं था। उन्होंने कहा, "हमने रविवार को एक समुद्री घटना देखी, जहां 130 लोगों को ले जा रही एक नौका के पलट जाने से कम से कम 94 लोगों की जान चली गई। अब तक, हमने 94 शव बरामद किए हैं, और 26 लोगों का पता नहीं चला है।"

मचाडो ने खुलासा किया कि नाव नामपुला प्रांत के लुंगा से मोज़ाम्बिक द्वीप की ओर जा रही थी जब यह दुखद घटना घटी, उन्होंने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि यह एक ज्वारीय लहर की चपेट में आ गई थी। जैसा कि नामपुला के राज्य सचिव जेम नेटो ने कहा था, जहाज पर सवार अधिकांश यात्री कथित तौर पर हैजा फैलने की गलत सूचना से उत्पन्न घबराहट के कारण मुख्य भूमि से भागने का प्रयास कर रहे थे। राज्य प्रसारक टीवीएम द्वारा उद्धृत एक अन्य स्थानीय समुद्री प्रशासक ने हैजा के प्रकोप से बचने के यात्रियों के इरादों के बारे में इसी तरह की भावनाएं व्यक्त कीं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जैमे नेटो ने दोहराया कि यात्री हैजा से भाग रहे थे। उन्होंने बताया, "अत्यधिक भीड़ होने और जहाज में यात्री परिवहन की अपर्याप्तता के कारण, यह दुखद रूप से डूब गया," उन्होंने रेखांकित किया कि हताहतों में कई बच्चे भी शामिल थे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित फुटेज में समुद्र तट पर बिखरे हुए कई शव दिखाए गए हैं, जिनमें कुछ लोग बच्चों के निर्जीव रूपों को ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। रॉयटर्स द्वारा इन वीडियो का सत्यापन तुरंत संभव नहीं था। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक मोजाम्बिक अक्टूबर से अब तक जलजनित बीमारियों के लगभग 15,000 मामलों और 32 मौतों से जूझ रहा है।

'केजरीवाल ने साजिश रची और वे इसमें शामिल थे..', दिल्ली CM की याचिका ख़ारिज, कोर्ट बोली- गिरफ़्तारी बिलकुल जायज़

'चाहता हूँ, मेरा बेटा चुनाव हार जाए..', ऐसा क्यों बोले कांग्रेस नेता एके एंटनी ?

असम राइफल्स ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में कैडेटों के लिए राष्ट्रीय एकता यात्रा का आयोजन किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -