कोरोना के कहर आगे फीका पड़ सकता है बंगल में रथ यात्रा पर पारंपरिक उल्लास
कोरोना के कहर आगे फीका पड़ सकता है बंगल में रथ यात्रा पर पारंपरिक उल्लास
Share:

पिछले साल से आए कोरोनावायरस ने नए स्ट्रेन के साथ पूरे देश में कहर बरपा रखा है। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पर पारंपरिक उल्लास कोविड-प्रेरित प्रतिबंधों के कारण गायब था। पिछले साल की तरह, हुगली जिले के बहुत प्रतिष्ठित महेश मंदिर में बंगाल के अधिकारियों ने शहर में कोविड से संबंधित प्रतिबंधों और इस्कॉन मंदिरों के मद्देनजर सभी उत्सव रद्द कर दिए। मायापुर ने इस अवसर को मौन समारोहों के साथ चिह्नित किया।

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस के कोलकाता मंदिर को भी महामारी से प्रेरित प्रतिबंधों के बीच अपने 50 वें वर्ष के समारोह को बंद करना पड़ा। यह वर्ष का वह समय है जब भगवान जगन्नाथ अपने दिव्य भाई-बहनों के साथ, अनुष्ठानों के हिस्से के रूप में, एक सजाए गए काफिले में यात्रा करते हैं। इस साल परंपरा से हटकर सड़कों पर कोई रथ नहीं निकाला गया। काफिले ने अल्फ्रेड रोड परिसर से गुरुसादे रोड स्थित संगठन के कार्यालय तक तीन किलोमीटर की दूरी तय की। मायापुर में, इस्कॉन का वैश्विक मुख्यालय, प्रांगण पर एक अस्थायी गुंडिचा मंदिर स्थापित किया गया था, जहाँ तीन देवता श्री जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी नौ दिनों तक विराजमान रहेंगे। निर्देश के अनुसार दिन में मंदिर परिसर में केवल 50 सेवादारों और भक्तों को ही रथ खींचने की अनुमति थी।

इसी तरह, महेश में मंदिर के अधिकारियों ने सभी अनुष्ठान किए, केवल कुछ मुट्ठी भर स्थानीय लोग मंदिर में दर्शन करने आए। रिवाज के अनुसार, मंदिर में 'नारायण शिला' को दूसरे मंदिर में ले जाया गया, जो चाची के घर का प्रतिनिधित्व करता था। यह रस्म तृणमूल कांग्रेस के स्थानीय सांसद कल्याण बनर्जी ने की। साथ ही, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस अवसर पर यहां इस्कॉन मंदिर में देवताओं को प्रसाद भेजा।

उत्तराखंड में 1 सप्ताह के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

रेहान वाड्रा ने लगाया फोटोग्राफी का एक्जीबिशन, माँ प्रियंका बोलीं- तुम्हारी कड़ी मेहनत पर गर्व

अब बिना ड्राइविंग टेस्ट के मिलेगा लाइसेंस, दिल्ली में केंद्र का नया नियम जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -