टोयटा जल्द लांच करेगा अपना ये नया प्रोडक्ट
टोयटा जल्द लांच करेगा अपना ये नया प्रोडक्ट
Share:

दुनिया की जानीमानी मोटरकार कंपनी टोयोटा अपना एक नया प्रोडक्ट बाजार में उतार रही है जी हां टोयोटा अपने लग्जरी ब्रांड लेक्सस को आधिकारिक तौर पर भारत में 24 मार्च को लॉन्च करने जा रहा है। बुकिंग की बात की जाय तो लेक्सस कार की बुकिंग भारत में पिछले साल नवंबर में ही शुरू हो गई थी। टोयोटा के इस लग्जरी ब्रांड का पहला डीलरशिप मुंबई में खुलेगा। कंपनी ने इस डीलरशिप शो रूम को लेक्सस बुटीक का नाम दिया है।

कौन कौन से हैं ब्रांड- 
लेक्सस ब्रांड के तहत शुरू में RX450h, LX450h, ES300h और LX450d या LX570 को बेचा जाएगा। शुरू में इम्पोर्ट की हुई लिमिटेड कार को ही बेचा जाएगा पर कंपनी भारत में ही कई मॉडल की लोकल एसेंबलिंग के बारे में भी विचार कर रही है।
लेक्सस दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे अन्य शहरों में भी अपने नेटवर्क के विस्तार के बारे में सोच रही है।

कीमत और इंजन-
जब यह कार भारत में लॉन्च हुई तब इसकी कीमत का अंदाजा एक्स शोरूम प्राइस 1.17 करोड़ रुपये लगाया गया था। इसी तरह ES300h मॉडल की कीमत एक्सशोरूम प्राइस 75 लाख होने की उम्मीद है। ये टोयोटा कार्मी पर आधारित सिडान कार है। लेक्सस RX450h एक हाइब्रिड एसयूवी कार है। जिसमें 3.5 लीटर वी6 पेट्रोल इंजन है। साथ में टोयोटा का हाइब्रिड सिस्टम भी इसमें दिया गया है। इंजन से 308एचपी का पावर जेनरेट होगा। टोयोटा कार्मी हाइब्रिड की तरह लेक्सस ES300h हाइब्रिड कार भी इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन में है। इसमें भी सीवीटी गेयर बॉक्स जोड़ा गया है। 

इसी तरह लेक्सस LX450d या LX570 मॉडल की बात करें तो ये कार 2 करोड़ की भारत में हो सकती है। ये मॉडल टोयोटा लैंड क्रूजर के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इंटरनेशनल मार्केट में लेक्सस के एलएक्स मॉडल के एसयूवी दो इंजन के साथ उतारे गए हैं। पहला 5.7 लीटर वी8 इंजन के साथ जो 383एचपी पावर और 546एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। दूसरा इंजन 4.5 लीटर वी8 ट्विन टर्बो डीजल इंजन है जो 269एचपी पावर और 650 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है।  उम्मीद की जा रही है कि भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में भी यही इंजन आॅप्शन दिया जाएगा। इसी के हिसाब से कार की कीमत 2 करोड़ या 2.15 करोड़ तय की जाएगी।

आठ कार कंपनियों के सेल में आई गिरावट, ह्युंडई, महिंदा, होंडा को हुआ घाटा

होंडा की मिनी बाइक नवी ने तोड़ा बिक्री का 'रिकॉर्ड, जाने कैसे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -