टोयोटा ने 1 करोड़ हाइब्रिड कार बेचकर बनाया रिकोर्ड
टोयोटा ने 1 करोड़ हाइब्रिड कार बेचकर बनाया रिकोर्ड
Share:

टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन ने बताया की 31 जनवरी तक उसने 10.5 मिलियन हाइब्रिड गाड़ियों की बिक्री की है। कंपनी के लिए यह एक माइलस्टोन है क्योंकि ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए लोग जैसी गाड़ी ढूढ़ रही रही थी कम्पनी ने वातावरण को साफ रखने का यह एक आसान तरीका है। मौजूदा समय में बात करें तो टोयोटा  देश में सबसे  ज्यादा हाइब्रिड वाहन बनाकर बेच रही है।

 

अगस्त 1997 में लॉन्च की गई कार कोस्टर हाइब्रिड ईवी और प्रायस दुनिया की पहली ऐसी कारें बनी थी जिन्हें आम जनता के लिए बड़े पैमाने पर कंपनी ने तैयार किया था। इसके बाद दुनिया से लोगों के सपोर्ट मिलने के साथ टोयोटा का हाइब्रिड तकनीकि मशहूर होती चली गई। पिछले साल में कंपनी ने करीब 15 लाख हाइब्रिड वाहनों की बेचा था। अप्रैल 2016 तक कंपनी ने पहली हाइब्रिड के लॉन्चिंग के बाद से 90 लाख गाड़ियों की बिक्री की थी। पूरे देश में तेजी के साथ बढ़ रही हाइब्रिड कारों की मांग को देखते हुए आने वाले सालों में इसका आंकड़ा और भी तेजी के साथ बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।  
 

हाल ही भारत में टोयोटा दो हाइब्रिड कारें बेच रही है जिसमें प्रायस के मॉडल को कंपनी ने 2010 में पेश किया था और दूसरी कार कैमरी हाइब्रिड मॉडल को 2013 में कंपनी ने पेश किया था। कैमरी हाइब्रिड को भारत में लोगों से बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। कंपनी ने यह भी बताया है कि  बहुत ही जल्द कंपनी प्रायस को एक नए सीबीयू रूट के रुप में भारत में फिर से लॉन्च करेगी।

 

मारुती सुजुकी की नई बलेनो कार 3 मार्च को होगी लॉन्च

ह्युंडई की ग्रैंड आई10 फेसलिफ्ट कार का नया फीचर हुआ लॉन्‍च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -