भारत की मोस्ट पॉपुलर टोयोटा का BS6 मॉडल लांच , ये है ख़ास बदलाव
भारत की मोस्ट पॉपुलर टोयोटा का BS6 मॉडल लांच , ये है ख़ास बदलाव
Share:

भारत में उत्सर्ज़क मानकों को ध्यान में रखते हुए सभी भारतीय ऑटोमोबाइल कम्पनिया अब नए मॉडल पेश कर रही है इसी कड़ी में टोयोटा की फॉर्च्यूनर को BS6 अपग्रेड के साथ लांच कर दिया गया है इसके साथ ही इसमें कुछ ख़ास बदलाव भी किये गए है ये बदलाव पावर और फीचर्स में है। इस ओर टोयोटा फॉर्च्यूनर को 2.7 लीटर पेट्रोल व 2.8 लीटर डीजल इंजन के साथ लाया गया है, यह आश्चर्य की बात है लेकिन कंपनी ने बीएस6 मॉडल की कीमत में वृद्धि नहीं की है, इसे पुराने मॉडल जितना ही रखा गया है। टोयोटा फॉर्च्यूनर बीएस6 का 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन 163.7 बीएचपी का पॉवर तथा 245 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं इसका 2.8 लीटर डीजल इंजन 174.5 बीएचपी व 420 न्यूटन मीटर (मैन्युअल) व 450 न्यूटन मीटर (ऑटोमेटिक) का टॉर्क प्रदान करता है।

इसके अलावा ध्यान देने वाली बात ये है की इसके पेट्रोल इंजन सिर्फ 2 व्हील ड्राइव के वसाथ उपलब्ध है जबकि डीजल इंजन में 4x4 विकल्प के साथ भी उपलब्ध है। इसमें 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ साथ 6 स्पीड ऑटोमेट गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। टोयोटा फॉर्च्यूनर बीएस6 की शुरूआती कीमत 28.18 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गयी है तथा इसके टॉप डीजल मॉडल की कीमत 34.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

इसकी ओवरआल बिक्री की बात करे तो पिछले साल के मुकाबले इस साल इसकी बिक्री में कुछ गिरावट देखने को मिली है और उम्मीद की जा रही है की इस अपग्रेड के बाद इसकी बिक्री में कुछ वृद्धि होगी। हालाकि BS6 मानकों में अपग्रेड होने के बाद इसकी कीमत में भी वृद्धि हुई है लेकिन इसके फीचर्स और पावर अपडेट में कीमत कम ही है। बाजार में इसका रुझान कुछ समय बाद ही पता चलेगा।  

बजाज पल्सर BS6 बेहतरीन फीचर्स के साथ हुई लांच, इंजन और फीचर्स लाजवाब

अब लन्दन में चलेगी भारतीय टैक्सी सर्विस, 25 हजार से ज्यादा चालक रजिस्टर्ड

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कोरोना का कहर, चीन से ऑटो पार्ट्स की सप्लाई पर आशंका 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -