4 मई को इस समय जलाये घर में सरसों के तेल का दिया, हो जाएंगे मालमाल
4 मई को इस समय जलाये घर में सरसों के तेल का दिया, हो जाएंगे मालमाल
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि वैशाख का महीना चल रहा है और इसकी अमावस्या का विशेष महत्व माना जाता है. ऐसे में इस बार अमावस्या 4 मई यानी शनिवार को है इस कारण इसे शनिश्चरी अमावस्या कहा जा रहा है. अमावस्या के दिन चांद नजर नहीं आता है, इसलिए इस दिन को पितरों के लिए दान-पुण्य करने के लिए सबसे उपयुक्त दिन माना जाता है. ऐसे में हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसाए वैशाख माह से ही त्रेता युग की शुरुआत हुई थी. कहते हैं कि इस दिन यदि स्नान करके व्रत, श्राद्ध और दान किया जाए तो इससे जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है और पितृ दोष और काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती है. वहीं इस दिन कुछ विशेष उपाय भी किए जा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

उपाय - कहते हैं शाखी अमावस्या के दिन किसी पवित्र जलाशय, नदी में डुबकी लगाने के बाद सूर्य देवता को याद करते हुए उन्हें जल अर्पित करना चाहिए. इसी के साथ पितरों की मुक्ति के लिए इस दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें काला तिल मिलाकर तर्पण करें. वहीं कहते हैं इस दिन शनिश्चरी अमावस्या और शनि जयंती भी है इस कारण से इस दिन शनिदेव के सामने सरसों के तेल का दिया जलाकर, काला तिल और फूल अर्पित करना चाहिए.

 इस दिन सूरज डूबने के बाद सरसों के तेल का दिया जलाना चाहिए क्योंकि इससे घर में धन की कमी नहीं रहती है. कहा जाता है जो लोग इस दिन शाम को सरसो के तेल का दिया जलाकर घर में रखते हैं वह धनवान बन जाते हैं और उनके पास धन की कमी नहीं हो पाती है.

आज माता लक्ष्मी के मंदिर में चढ़ा दें यह 5 रुपए की चीज़, बन जाएंगे सारे काम

इस राक्षस से बचने के लिए गुफा में छिप गए थे भोलेनाथ, जानिए अनसुनी कथा

जरूर पढ़े अक्षय तृतीया की यह दिल को छू लेने वाली सुदामा और कृष्णा की कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -