देश-दुनिया की बड़ी ख़बरें एक नजर में...
देश-दुनिया की बड़ी ख़बरें एक नजर में...
Share:

टॉप-10 अमीर देश : भारत को मिला छठा स्थान, अमेरिका और चीन रहे इस स्थान पर

विश्व में भारत की लगातार बढ़ती साख के बीच में देश के लिए एक और खुशखबरी आई है. हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की गई है, जिसमे भारत को दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों की सूची में रखा गया है. इस सूची में यूरोप और एशिया के देश प्रमुख रूप से शामिल है. पहले नंबर पर इसमें अमेरिका ने कब्ज़ा जमाया है. यह रिपोर्ट अफ्रएशिया बैंक ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू की ओर से जारी की गई है. भारत को इस सूची में छठा स्थान मिला है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पांच दिन के हिमाचल दौरे पर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार हिमाचल पहुंचे है. हिमाचल में उनका 5 दिन का दौरा है. बता दे कि आज करीब डेढ़ बजे राष्ट्रपति विशेष विमान से छराबड़ा स्थित कल्याणी हेलिपैड पर पहुंचे. यहां उनका राज्य के मुख्य्मंत्री जयराम ठाकुर, राज्यपाल आचार्य देवव्रत सहित कई मंत्री और विधायकों ने जोरदार स्वागत किया. यहां हेलिपैड पर उतरने के बाद रामनाथ कोविंद सीधे पास में ही स्थित राष्ट्रपति निवास रिट्रीट के लिए रवाना हो गए. 

गुर्जरों से 16 बिंदुओं पर हुआ समझौता

पिछड़ा वर्ग के वर्गीकरण की मांग को लेकर गुर्जरों की आंदोलन को लेकर शनिवार को सचिवालय में छह घंटे हुई वार्ता के सकारात्मक नतीजे सामने आए .राज्य सरकार और गुर्जरों के बीच उन्हीं 16 बिंदुओं पर समझौता हो गया,  अब गुर्जर इस सरकार के शेष कार्यकाल तक आंदोलन नहीं कर पाएंगे .

भारत के आगे नतमस्तक हुआ पाकिस्तान, फ़ोन कर लगाई फायरिंग न करने की गुहार

ताजा ख़बरों के मुताबिक, हाल ही में जम्मू-कश्मीर में भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर पाकिस्तान की ओर से जमकर गोली बारी की गई थी. जिसमे भारतीय सेना का 1 जवान शहीद हो गया था. वहीं कई अन्य स्थानीय नागरिकों को भी इसमे चोटें आई थी. इसके बाद भारत ने जवाबी हमला करते हुए पाकिस्तान पर जमकर गोलीबारी की थी. जहां अब पाकिस्तान ने भारत के समक्ष नतमस्तक होते हुए फ़ोन पर आगे फायरिंग न करने की गुहार लगाई 

छत्तीसगढ़ : नक्सली हमले में 5 जवान शहीद, 1 गंभीर घायल

छत्तीसगढ़ में आए दिन नक्सली हमले होते रहते हैं. छत्तीसगढ़ का सुकमा जिला नक्सली हमलों का सर्वाधिक शिकार बनता हैं. अब ताजा नक्सली हमला राज्य के दंतेवाड़ा में हुआ हैं. जानकारी के मुताबिक, नक्सली हमले में करीब 5 जवान शहीद हो गए हैं. वहीं 1 जवान के घायल होने की भी खबर हैं. बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने इस घटना में जवानों की गाड़ी को अपना निशाना बनाया. नक्सलियों ने सुरक्षाबलों की गाड़ी को आईईडी ब्लास्ट के जरिये उड़ाया. जिससे ये बड़ा हमला हुआ. 

कांग्रेस अपने विधायक खुद संभाले: कुमारस्वामी

कर्नाटक चुनाव में जेडीएस के मुख्यमंत्री के लिए बुधवार को कुमारस्वामी शपथ लेंगे. शपथ के पहले ही जेडीएस और कांग्रेस के गठबंधन से बनी कर्नाटक की सरकार के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी कल सोमवार को दिल्ली रवाना होंगे जहाँ वो कांग्रेस की सुप्रीमो सोनिया गाँधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी से मिलेंगे. इसके साथ ही कुमारस्वामी ने हाल ही में गठबंधन (कांग्रेस+जेडीएस) को लेकर कहा कि कांग्रेस अपने विधायक खुद संभाले वहीं जेडीएस के विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी हमारी है. 

कर्नाटक की शर्मनाक हार के बाद बीजेपी की नजर तेलंगाना पर

कर्नाटक में मिली शर्मनाक हार के बाद भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनावों में अगला लक्ष्य तेलंगाना राज्य है, तेलंगाना में बीजेपी ने अपना काम शुरू कर दिया है, साथ ही जल्द ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी जल्द ही तेलंगाना का दौरान करने वाले है. बीजेपी यहाँ पर पन्ना के जरिए अपने संघठन को मजबूत करने का काम कर रही है. 

उत्तर कोरिया का अफसर दक्षिण कोरिया भागा

दक्षिण कोरिया पर उत्तर कोरियाई सेना का एक अधिकारी एक नागरिक के साथ अपना देश छोड़ यहाँ पंहुचा. यह जानकारी दक्षिण कोरिया की एक समाचार पत्र से आ रही है. एक ज्ञात सूत्र के अनुसार अंतर कोरियाई सीमा के समीप बाएंगनियोंग द्वीप के उत्तर में समुद्र में एक छोटी नाव देखी गई. उन्होंने बताया कि मेजर के पद वाला एक अधिकारी और एक नागरिक नौका में सवार थे. वे उत्तर कोरिया छोड़कर दक्षिण कोरिया पहुंचे यह जानकारी दी गई.

कांग्रेस अपने विधायक खुद संभाले: कुमारस्वामी

सड़क दुर्घटना में दो बाइक सवार युवकों की मौत

सतना: गौहत्या के शक में फिर हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -