2016 में घटी व्यवसाय जगत की दस बड़ी खबरें
2016 में घटी व्यवसाय जगत की दस बड़ी खबरें
Share:

वर्ष 2016 अंतिम सांसें ले रहा है.दो दिन बाद यह कैलेंडर से जरूर विदा हो जाएगा लेकिन हमारी यादों से नहीं. बीते बारह मासों में हुई कई खट्टी -मीठी यादें छोड़ जाएगा.जहाँ तक व्यवसाय जगत का सवाल है, तो भारत में इस बार पूरे बिजनेस जगत में खलबली के साथ उठा पटक रही. कहीं बड़े विवाद सामने आए तो कहीं कई बड़े लॉच ने लोगों में धूम मचा दी. किसी का बिजनेस ग्राफ आसमान छूने लगा तो कोई धड़ाम हुआ.यहां भारत में बिजनेस जगत की उन घटनाओं का जिक्र किया गया है, जिसने साल 2016 में खूब सुर्खियां बंटोरी. हम उनमें से 10 बड़ी घटनाओं का उल्लेख कर रहे हैं, जो साल 2016 में चर्चा का मुद्दा बनी.आइए डाले इन बड़ी घटनाओं पर एक नजर:

नोटबंदी

1 . 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक कालेधन को रोकने के लि‍ए नोटबंदी का ऐलान कर दि‍या.जिसके तहत देश में 500 और 1000 के नोट बन्द किये गए.

नई इनकम डि‍क्‍लेयरेशन स्‍कीम

2 .इससे पहले सरकार ने इनकम डिक्लेयरेशन स्कीम के तहत लोगों को 45 फीसदी टैक्‍स और पेनल्‍टी के साथ

अपनी अघोषित आय बताने का मौका दिया.इस स्‍कीम से 65,250 करोड़ रुपए सरकारी खजाने में जमा हुए.

 

रि‍लायंस जि‍यो की लॉचिंग

3 . 5 सि‍तंबर 2016 को रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी ने जियो 4जी-ओनली सर्विस की लांचिग की। इसके तहत लोगों को 31 मार्च 2017 तक 4जीबी 4जी डाटा और अनलि‍मि‍टेड वॉयस कॉल्‍स की सर्वि‍स बिल्कुल फ्री दी गई.

जीएसटी

4.भारत की अर्थव्यवस्था को बदलने के लि‍ए सरकार ने मजबूती के साथ गुड्स एंड सर्वि‍स टैक्‍स जीएसटी को पेश कि‍या गया.इसे देश का सबसे बड़ा टैक्‍स रिफॉर्म माना जा रहा है.इसके1अप्रैल 2017 से लागू होने की आशा है.

वि‍जय माल्‍या का देश छोड़कर भागना

5.किंगफिशर के मालिक विजय माल्या पर 17 बैंकों के 9000 करोड़ रुपए का कर्ज है, लेकिन वो बैंकों का पैसा लेकर अचानक देश छोड़कर लन्दन जाकर बस गए.

बालकृष्ण का फोर्ब्स की लिस्ट में आना

6 . बाबा रामदेव आयुर्वेदिक उत्पाद कंपनी 'पतंजलि' ने साल 2016 में 2.5 करोड़ का कारोबार किया. सबसे चौंकाने वाली बात यह हुई कि आचार्य बालकृष्‍ण को फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में 48 वें नम्बर पर शामि‍ल किया गया.

टाटा -मिस्त्री विवाद

7 टाटा समूह ने 24 अक्टूबर को अचानक साइरस मिस्त्री को समूह के चेयरमैन पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया. इस पैसले से बिजनेस जगत में हलचल मचा दी.शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

रघुराम राजन का पद से हटना

8 . 18 जून को भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने ऐलान किया कि वह गवर्नर के दौर पर दूसरा कार्यकाल नहीं चाहते। राजन के इस ऐलान ने सबको चौंका दिया. सेंसेक्स में 374 अंकों की गिरावट दर्ज की गई.

ब्रेक्‍सि‍ट के बाद भारत पर असर

9 जब यूके ने यूरोपियन यूनि‍यन से बाहर नि‍कलने का फैसला लि‍या तो इस घटना का भारत के व्यापार जगत पर असर पड़ा.

2000 के नए नोट

नोटबंदी के बाद सरकार ने पहली बार 2000 के नोट लांच किए.इस नोट को लेकर लोगों ने खूब सवाल खड़े किए.

साइरस मिस्‍त्री के बाद अब TATA ने

यह ई-कॉमर्स वेबसाइट करेगी जिओ सिम की होम डिलीवरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -