ज्यादा टेंशन लोगे तो होंगे यह नुकसान
ज्यादा टेंशन लोगे तो होंगे यह नुकसान
Share:

आज कल की भीड़ भाड़ और तेजी से चलती दुनियां में पांच में से हर तीसरा व्यक्ति टेंशन यानी कि तनाव का शिकार हैं. प्रतिस्पर्धा का तनाव, नौकरी का तनाव, पढ़ाई का तनाव, रिश्तों को बनाये रखने का तनाव इसके प्रमुख कारण है. यदि आपके जीवन में भी टेंशन नाम का कीड़ा घर बनाए बैठा है तो तो उसे आज ही मार भगाए वरना आपको इन नुकसानों का सामना करना होगा.

बाल झड़ना:

कई बार तनाव से सेक्स हारमोन भी रिलीज़ होते हैं. ये हारमोन अस्थायी रूप से आपके बाल पर असर दालते हैं. किसी दीर्घकालिक तनावपूर्ण घटना के बाद यह असर तीन से छः महीने तक रह सकता है.

वज़न बढ़ना:

यदि आप अपने वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो आज से ही तनाव मुक्त जीवन जीना शुरू कर दीजिये. स्ट्रेस हारमोन की बढ़ती मात्रा चर्बी बढ़ाने का काम करती हैं. इसके आलावा कुछ लोग तनावपूर्ण स्थितियों में सामान्य से अधिक खाना खाते हैं, जिससे वो केलोरी बर्न करने के बजाय अनजाने में कैलोरी जमा करते जाते हैं.

भूलने की आदत:

यदि आप अक्सर बहुत से ऐसे काम करना भूल जाया करते हैं जिन्हे आप पहले नहीं भूलते थे. तो आप तनाव के शिकार हैं. तनाव ऐसा हारमोन रिलीज़ करता है जो हिप्पोकैम्पस (मस्तिष्क का एक हिस्सा जो लघु-कालिक स्मृति को नियंत्रित करता है) को संकुचित कर देता है और इस वजह से स्मरण शक्ति पर बुरा असर पड़ता है.

ठीक से नींद ना आना:

तनाव के दौरान हमारे दिमाग में कई अनगिनत चीजे चलकदमी करती रहती हैं. जिसके चलते हम अच्छी तरह से सो नहीं पाते. यदि आप रात में बेड पर कई घंटो लेटे रहते हैं और नींद नहीं आती तो आप निश्चित रूप से तनाव से ग्रसित हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -