करवा चौथ पर करे टॉयलेट गिफ्ट
करवा चौथ पर करे टॉयलेट गिफ्ट
Share:

उत्तरप्रदेश: प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के आधार पर यूपी सरकार ने अनोखी पहल की है. वही संभल जिले के मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश त्रिपाठी ने करवा चौथ के अवसर पर अपील की है कि जिन घरों में शौचालय नहीं है, वहां पति करवा चौथ के मौके पर पत्नी को टॉयलेट गिफ्ट करें.

जिला प्रशासन ने मीडिया से कहा कि, इससे महिलाओं के मान-सम्मान की रक्षा हो सकेगी. इतना ही नहीं शौचालय बनवाने वाले पति का जिलाधिकारी सम्मान भी करेंगे. उनका मानना है कि इससे जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने में भी मदद मिलेगी. वहीं, बिजनौर में भी करवाचौथ पर कुछ महिलाओं ने गिफ्ट के तौर पर शौचालय की मांग की है. प्रशासन के सहयोग से पतियों ने सुहागिनों को तोहफे के तौर पर इज्जतघर (शौचालय) सौपे दिया.

बता दे आपको यूपी के बाद इलाहाबाद जिला प्रशासन भी ऐसे लोगों को सार्वजनिक रूप से पुरस्कृत करेगा, जो करवा चौथ पर पत्नियों को शौचालय गिफ्ट करने का वादा करेंगे. ऐसे लोगों को एक हफ्ते के अंदर शौचालय का निर्माण भी पूरा करना होगा. प्रशासन उन लोगों को ही सम्मानित करेगा जो, अपने संसाधनों से शौचालय का निर्माण करवाएंगे. जिसकी जानकारी 20 ब्लॉकों में प्रचार-प्रसार कर लोगों को जानकारी भी दी जा रही है. करवा चौथ पर शौचालय गिफ्ट कर उसका निर्माण पूरा करने वाले 3 लोगों को 21-21 सौ का नकद इनाम भी मिलेगा.
 

भाई, करवा चौथ पर पत्नी की बात मान लेना ही सही है, नहीं तो ऐसे ही होगी धुलाई

करवा चौथ व्रत और मुहूर्त

अगर चाँद ही नज़र ना आये तो, इस तरह से खोले करवा चौथ का व्रत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -