यूपी में ट्रांसजेंडर्स के लिए बनेगा पहला शौचालय, 2 अक्टूबर से शुरू होगा निर्माण

Aug 25 2019 05:58 PM
यूपी में ट्रांसजेंडर्स के लिए बनेगा पहला शौचालय, 2 अक्टूबर से शुरू होगा निर्माण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ट्रांसजेंडर्स के लिए पहला शौचालय पीएम नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में खुलने जा रहा है। भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम की पूर्व कप्तान प्रशांति सिंह और पूर्व ओलंपियन राहुल सिंह ने इसकी शुरुआत की है। प्रशांति सिंह ने प्रेस वालों से बात करते हुए कहा कि, "काफी विचार विमर्श करने के बाद हमने ट्रांसजेंडर्स के लिए शौचालय बनाने का फैसला लिया है।"

उन्होंने बताया कि नेशनल स्पोर्ट्स डे के दिन 29 अगस्त को इसको लेकर एक सर्वे करवाया जाएगा। वाराणसी स्पोर्ट्स फेडरेशन इस प्रोजेक्ट में बढ़चढ़ कर भाग लेगा। राहुल सिंह ने कहा कि पहले इस बात पर ध्यान दिया जाएगा कि कैसे अधिकतम तादाद में ट्रांसजेंर्डस इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। इसके बाद ही शौचालय की प्रस्तावित साइट को निर्धारित किया जाएगा।

इन शौचालयों का निर्माण 2 अक्टूबर से आरंभ होगा। आपको बता दें कि देश के सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2014 में ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग से शौचालयों के निर्माण का आदेश दिया था। अब तक इस प्रकार के शौचालय मैसुरू, भोपाल और नागपुर में निर्मित किए चुके हैं। अब उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी इस तरह का शौचालय बनने जा रहा है, जो की पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है।

भारत सरकार के इस फैसले से हस्तशिल्प उद्योग को नुकसान, ट्रंप के दवाब में लिया फैसला

व्यापार युद्ध को लेकर ट्रंप और ईयू के बीच बहस

आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष में देश का विकास दर इतना रहने का अनुमान जताया