हिंदूओं के पलायन पर तोगड़िया ने जताई चिंता
हिंदूओं के पलायन पर तोगड़िया ने जताई चिंता
Share:

पटना: विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने कई क्षेत्रों से हिंदूओं के पलायन करने और मुस्लिमों की बढ़ती जनसंख्या को लेकर बयान दिया है. प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि केंद्र सरकार की तीन मांगें हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेेेश ही नहीं कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां हिंदूओं का पलायन हो रहा है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि भारत सरकार को इस तरह के मामले में एक जांच आयोग का गठन करना होगा. एक अन्य मांग को उठाते हुए उन्होंने कहा कि देश में हिंदूओं और मुस्लिमों हेतु एक जैसी जनसंख्या नीति की जरूरत है।

यही नहीं तोगड़िया ने तीसरी मांग में पलायन करने के लिए जवाबदार लोगों पर कार्यवाही करने की मांग भी की. हालांकि कांग्रेस ने प्रवीण तोगड़िया के बयान का विरोध किया है उन्होंने कहा है कि यह तो भाजपा का एक ऐसा पैनल है जिसे प्रवक्ताओं का अनौपचारिक पैनल कहा जाना ठीक है. इस मामले में प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद ने स्वतंत्र भारत में हिंदुओं के पलायन पर गंभीर चिंता जताई है।

उनका कहना था कि केरल, कश्मीर, असम, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र क्षेत्र भी इस समस्या से पीड़ित हों तो भी यह चिंता की बात है. प्रवीण तोगड़िया गवर्निंग काउंसिल की बैठक को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि हजारों गांव और शहरों में हिंदूओं का पलायन हो रहा है. विश्व हिंदू परिषद द्वारा पलायन की स्थिति को लेकर सभी को अवगत करवा दिया गया। इस दौरान एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान प्रारंभ करने की बात कही गई है। प्रवीण तोगेड़िया ने मांग करते हुए कहा कि केंद्र देश में हिंदूओं के पलायन की जांच करने हेतु आयोग का गठन करने की तैयारी में है।

इसके अतिरिक्त विभिन्न मसले के हल के तरीके को लेकर सुझाव देने की बात भी कही गई है. प्रवीण तोगड़िया ने यह कहा कि यह हिंदुओं के लिए पलायन नहीं पराक्रम है. विश्व हिंदू परिषद इसे लेकर सर्वेक्षण करने लगा है. सर्वे में मूलरूप से यह कहा गया है कि सुरक्षा उन क्षेत्रों में उपलब्ध करवाई जाए जहां पर सुरक्षा के कारणों को लेकर पलायन के लिए लोगों को मजबूर किया जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -