Birthday Special : शम्मी कपूर ने अपने जीवन में की थी दो शादियां
Birthday Special : शम्मी कपूर ने अपने जीवन में की थी दो शादियां
Share:

अपने समय के सबसे माहिर एक्टर माने जाने वाले अभिनेता शम्मी कपूर का आज जन्मदिन है. शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई में हुआ था. शम्मी कपूर के पिता का नाम पृथ्वीराज कपूर है वे भी एक मशहूर एक्टर थे. इनके भाई का नाम राज कपूर है. शम्मी कपूर का नाम शमशेर राज कपूर है. शम्मी कपूर अपने करियर में बहुत सी फिल्मो में काम कर चुके है. इन्होने फिल्मो में बहुत ही बेहतरीन अभिनय किया है. 

शम्मी कपूर ने 'कॉलेज गर्ल', 'प्रोफेसर', 'चाइना टाउन', 'प्यार किया तो डरना क्या', 'कश्मीर की कली','तुमसा नहीं देखा', 'दिल देकर देखो', 'सिंगापुर', 'जंगली', 'कॉलेज गर्ल','जानवर', 'तीसरी मंजिल', 'अंदाज' और 'सच्चाई' जैसी फिल्मो में काम किया है. शम्मी कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा गीता बाली से शादी की थी. इनकी शादी 24 अगस्त 1955 में हुई थी. गीता बाली का 21 जनवरी 1965 को निधन हो गया था. शम्मी ने फिर दूसरी शादी कर ली.

शम्मी की दूसरी पत्नी भावनगर की रानी नीला देवी थी. नीला देवी से शादी शम्मी ने 1969 में की थी. शम्मी कपूर फ़िल्मी दुनिया में एक आर्टिस्ट के रूप में आये थे. उन्हें मासिक वेतन भी 50 रूपये मिलता था. शम्मी कपूर अपने पिता के साथ ही रहते थे. शम्मी ने 1952 में अपनी आखरी सैलेरी 300 रूपये ली थी. शम्मी कपूर की बॉलीवुड में पहली फिल्म 'जीवन ज्योति' थी. इस फिल्म में उनके साथ चाँद उस्मान ने काम किया था. 

शम्मी कपूर ने श्रीलंका में गर्लफ्रेंड भी बनाई थी. वे अपनी छुट्टिया मनाने श्रीलंका गए थे. उस समय उनकी मुलाकात विदेशी बैली डांसर नादिया गलाम से हुई. दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई फिर दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे. दोनों का यह रिश्ता तब तक चला जब तक नादिया वापस नही चली गई. नादिया के वापस जाने से इन दोनों का यह रिश्ता भी टूट गया. शम्मी कपूर ने 'तुमसा नहीं देखा' और 'दिल देके देखो' में बहुत अच्छा अभिनय किया है. इन फिल्मो में दर्शको ने शम्मी को बहुत पसंद किया है. 

संगीतकार मोहम्मद रफ़ी ने भी शम्मी की फिल्मो में बहुत अच्छा संगीत दिया है. 'जंगली' फिल्म के बाद शम्मी को एक अलग ही मुकाम मिला था. यह फिल्म 1961 में आई थी. शम्मी कपूर ने नूतन, श्यामा,आशा पारेख, सायरा बानो,शर्मीला टैगोर और नलिनी जयवंत जैसी बेहतरीन अभिनेत्रियों के साथ काम किया है. शम्मी के साथ 'जंगली' फिल्म में काम करने के बाद सायरा बानो को पहचान मिली है. शम्मी कपूर की क्रोनिक रीनल फेल हो गई थी जिसके कारण 14 अगस्त 2011 को उनकी मौत हो गई.         

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -