अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति का जन्मदिवस आज
अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति का जन्मदिवस आज
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के शहर वाशिंगटन का नाम जिस महान शख्स के नाम पर रखा गया है, वो हैं जॉर्ज वाशिंगटन. अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन का जन्म आज के ही दिन 22 फरवरी को हुआ था. एक स्थानीय विश्वविद्यालय में शिक्षक माता मैरी बॉल और पिता औगस्टाइन वॉशिंगटन के घर 1732 में वाशिंगटन का जन्म हुआ था. 

वाशिंगटन ने 20 जुलाई, 1749 को उन्होंने भू-मापक का कार्य संभाला, उसके बाद वह सेना में शामील हुए. उन्होंने चर्च, काउंटी एवं सेना में कई पद संभाल कर अपनी योग्यता प्रदर्शित की. 6 नवम्बर, 1752 को मेजर पद प्राप्त करने के साथ ही उनका सैनिक जीवन गतिशील हुआ. उसके बाद 1761 में उन्होंने दक्षिण राज्यों की 1887 मील लम्बी यात्रा घोड़ागाड़ी से तय की.  वाशिंगटन ने 1774 के ऐतिहासिक फिलाडेल्फिया सम्मेलन में वर्जीनिया का प्रतिनिधित्व किया था. 

जॉर्ज वाशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति (1799) होने की अपेक्षा अमेरिका के महान सेनानी के रूप में अधिक याद किये जाते हैं. उनको अमेरिका का ‘राष्ट्रपिता‘ भी माना जाता हैं. 14 दिसंबर 1799 को गले के इन्फेक्शन के कारण उन्होंने इस दुनिया से विदा ली थी.अमेरिका अपने इस राष्ट्रपति के सम्मान में हर साल फरवरी माह के तीसरे सोमवार को संयुक्त राज्य संघीय अवकाश रखता है, जहां मौजूदा राष्ट्रपति के सम्बोधन के साथ अमेरिका की जनता जॉर्ज वाशिंगटन को याद करती है.  

गन कल्चर को बढ़ावा देता ट्रम्प का बयान

'गन कल्चर' के विरोध में, अमरीकी छात्र एकजुट

गन कल्चर को बढ़ावा देता ट्रम्प का बयान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -