आज भारत लगाएगा  उपग्रह प्रक्षेपण का शतक
आज भारत लगाएगा उपग्रह प्रक्षेपण का शतक
Share:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज श्रीहरिकोटा से अपने उपग्रह प्रक्षेपण का शतक लगाएगा . यह प्रक्षेपण इस साल का पहला प्रक्षेपण होगा. इस उपग्रह के साथ 30 अन्य उपग्रहों को भी अंतरिक्ष में पहुंचाया जाएगा. 31 उपग्रह छोड़ने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है.यह मिशन देश के अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि मानी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि इसमें भारत के तीन और छह अन्य देशों के 28 उपग्रह शामिल हैं इसरो के जन संपर्क अधिकारी के अनुसार श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शुक्रवार सुबह 9:28 बजे पीएसएलवी-सी40 रॉकेट छोड़े जाने के 24 घंटे पूर्व गुरुवार को उल्टी गिनती शुरू हो गई.

बता दें कि भारतीय उपग्रहों में से एक 100 किलोग्राम का माइक्रो सैटेलाइट और एक पांच किलोग्राम का नैनो सैटेलाइट भी शामिल है. बाकी 28 सैटेलाइट कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के हैं.इन 31 उपग्रहों का कुल वजन 1323 किलोग्राम है.

इसरो ने कहा कि वह अगस्त में नेविगेशन उपग्रह आइआरएनएसएस-1एच के प्रक्षेपण में मिली असफलता के बाद पहले ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) मिशन के साथ फिर से वापसी कर रहा है. पीएसएलवी-सी40 के जरिए मौसम की निगरानी करने वाले कार्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह सहित 31 उपग्रह प्रक्षेपित किए जाएंगे.

यह भी देखें

इसरो का अब तक का सबसे भारी उपग्रह

नए साल में लांच होगा इसरो का नया सैटेलाईट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -