हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 तरह के न्यूट्रिएंट्स को करें अपनी डाइट में करें शामिल
हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 तरह के न्यूट्रिएंट्स को करें अपनी डाइट में करें शामिल
Share:

एक फिट और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना कई लोगों द्वारा साझा किया जाने वाला लक्ष्य है और व्यक्ति अक्सर संतुलित आहार अपनाकर इसे हासिल करने का प्रयास करते हैं। हालाँकि, आवश्यक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए वास्तव में क्या खाया जाए, इसे लेकर अक्सर भ्रम पैदा होता है। जबकि पोषक तत्वों की गणना करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, उन्हें वर्गीकृत करने से स्वास्थ्य और फिटनेस बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पांच प्रमुख पोषक तत्वों की पहचान करने में मदद मिलती है। अपनी दिनचर्या में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से इन पोषक तत्वों की पूर्ति सुनिश्चित हो सकती है।

हमारे शरीर को ठीक से काम करने और बीमारियों से बचाव के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो हम अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों से प्राप्त करते हैं। अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो स्वस्थ और फिट जीवनशैली के लिए इन पांच मुख्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकें। आइए इन पोषक तत्वों और उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट:
पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं। वे ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं, जो हमारी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देता है। कार्बोहाइड्रेट को स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट के स्वस्थ स्रोतों में बीन्स, दूध, पॉपकॉर्न, ब्रेड, चावल और इडली और डोसा जैसे पारंपरिक भारतीय व्यंजन शामिल हैं।

प्रोटीन:
प्रोटीन शरीर के निर्माण खंडों और सैनिकों के रूप में कार्य करते हैं। वे एंटीबॉडी के निर्माण में मदद करते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, ऊतकों की मरम्मत करते हैं और विकास को बढ़ावा देते हैं। प्रोटीन बाल, त्वचा और आंखों सहित शरीर के विभिन्न अंगों के लिए आवश्यक हैं। प्रोटीन के स्रोतों में दाल, चना, राजमा, नट्स, बीज, डेयरी उत्पाद, अंडे और मांसाहारी विकल्प शामिल हैं।

वसा:
जबकि वसा को अक्सर वजन बढ़ाने से जोड़ा जाता है और अस्वास्थ्यकर माना जाता है, वे मस्तिष्क के कार्य और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वसा शरीर में विटामिन के भंडारण और परिवहन में भी सहायता करते हैं। स्वस्थ वसा का सेवन करना और अस्वास्थ्यकर वसा से बचना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ वसा के स्रोतों में मेवे, बीज, घी और मक्खन जैसे डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

विटामिन और खनिज:
विटामिन और खनिज समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हें सूक्ष्म पोषक तत्व कहा जाता है और ये विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं। विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन विटामिन और खनिजों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करता है।

निष्कर्षतः, संतुलित आहार बनाए रखना जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिजों से भरपूर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हों, एक स्वस्थ और फिट जीवन शैली के लिए आवश्यक है। प्रत्येक पोषक तत्व के महत्व को समझना और उन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करना समग्र कल्याण और बीमारी की रोकथाम में योगदान दे सकता है।

कार्डियक अरेस्ट से हुई मशहूर अभिनेता की मौत, जानिए इसके लक्षण

तेल में ये पत्ते डालकर बालों में लगाएं, बंद हो जाएगा बालों का झड़ना

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाने के लिए इन आसान युक्तियों का करें पालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -