कार्डियक अरेस्ट से हुई मशहूर अभिनेता की मौत, जानिए इसके लक्षण
कार्डियक अरेस्ट से हुई मशहूर अभिनेता की मौत, जानिए इसके लक्षण
Share:

59 साल की उम्र में टेलीविजन अभिनेता ऋतुराज सिंह के निधन ने एक बार फिर कार्डियक अरेस्ट के गंभीर मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया है। रिपोर्टों से पता चलता है कि उनके निधन का कारण कार्डियक अरेस्ट था, जो अग्नाशय संबंधी जटिलताओं से जुड़ा था। ऋतुराज सिंह कई दिनों से बीमारी से जूझ रहे थे, उनका अस्पताल में इलाज चल रहा था। उनकी मृत्यु प्रमुख व्यक्तियों के बीच कार्डियक अरेस्ट के कारण होने वाली मौतों की एक श्रृंखला की प्रतिध्वनि है। इस लेख का उद्देश्य शारीरिक संकेतों पर ध्यान देने के महत्व को रेखांकित करना है जो संभावित रूप से ऐसी त्रासदियों को रोक सकते हैं।

सीने में दर्द या बेचैनी दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण है। यह दर्द या असुविधा लगातार दर्द या रुक-रुक कर होने वाली मरोड़ के रूप में प्रकट हो सकती है। कुछ व्यक्तियों को चलने या सीढ़ियाँ चढ़ने जैसी गतिविधियों के दौरान असुविधा या दर्द का अनुभव हो सकता है।

सांस की तकलीफ को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह लक्षण सीने में दर्द के साथ या उसके बिना भी हो सकता है और आराम या शारीरिक परिश्रम के दौरान भी बना रह सकता है। चलते समय या लेटते समय सांस लेने में कठिनाई एक महत्वपूर्ण संकेतक है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

दिल का दौरा पड़ने वाले व्यक्तियों में मतली या अपच जैसे लक्षण भी हो सकते हैं, महिलाओं में इन लक्षणों की संभावना अधिक होती है।

अत्यधिक पसीना आना हृदय संबंधी बीमारी का भी संकेत हो सकता है, जो आमतौर पर पुरुषों में देखा जाता है।

अचानक थकान या असामान्य रूप से कमजोरी महसूस होना हृदय संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है।

हृदय में रक्त के प्रवाह में कमी के कारण चक्कर आना, बेहोशी आना या मृत्यु के करीब होने जैसी अनुभूति हो सकती है। इन लक्षणों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

चिंता या आसन्न विनाश की भावना कभी-कभी दिल का दौरा पड़ने से पहले हो सकती है।

निष्कर्षतः, हृदय रोग से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए अपने शरीर के संकेतों के प्रति सचेत रहना सर्वोपरि है। चेतावनी के संकेतों को नजरअंदाज करना घातक साबित हो सकता है। जीवनशैली में बदलाव, नियमित व्यायाम और लक्षण उत्पन्न होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेकर हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना अनिवार्य है। आइए हम ऋतुराज सिंह के असामयिक निधन जैसे उदाहरणों से सीखें और अपने हृदय संबंधी स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का प्रयास करें।

रुपाली गांगुली ने शेयर की रितुराज की आखिरी फोटोज, लिखी ये खास बात

दुखद! 'अनुपमा' के इस मशहूर एक्टर का हुआ निधन, कार्डियक अरेस्ट के कारण गई जान

स्वस्थ रहने के लिए, अपनी उंगलियों पर इन पांच पोषक तत्वों को रखें याद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -