चुटकी में गायब होगा पैरों का दर्द, मिलेगी राहत
चुटकी में गायब होगा पैरों का दर्द, मिलेगी राहत
Share:

पैरों का दर्द किसी से भी बर्दाश नहीं किया जाता. इससे हर कोई पीछा छुड़ाना चाहता है लेकिन आसानी से आपको कोई उपाय नहीं मिलते जिससे आपको आराम मिले.अच्छे से देखरेख नहीं कर पाते और बिमारियों का शिकार होते हैं. ये सब बिज़ी लाइफ के चलते होता है. पैरों के दर्द से ही इंसान सबसे ज्यादा परेशान रहता है. यह पैरों की उंगलियों, एड़ी, तलवे और टखने सहित पैरों में कहीं भी हो सकता है. इसके पीछे की कई वजह हो सकती हैं. लेकिन अगर इस दर्द का इलाज जल्दी ना किया जाये तो यह बढ़ता जाता है. इसलिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके चलते आपको इससे राहत मिलेगी.  

* सिरका : सिरका, सूजन, मोच या ऐंठन के कारण होने वाले पैरों में दर्द का कारगर इलाज है. गर्म पानी की एक बाल्टी में दोब बड़े चम्मच सिरके और एक छोटा चम्मच नमक या सेंधा नमक मिलाये. फिर इसमें अपने पैरों को लगभग 20 मिनट के लिए डूबों दें.

* लौंग का तेल : लौंग का तेल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, एथलीट फुट, नेल फंगस और पैरों के दर्द को दूर करने वाला एक अद्भुत तेल है. तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल पैरों में धीरे-धीरे मालिश करने के लिए करें. मसाज रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है और मांसपेशियों को आराम देता है. पैरों में दर्द की समस्य से जल्द राहत पाने के लिए एक दिन में कई बार मालिश करें. 

* अदरक का इस्तेमाल : अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है. यह सूजन और दर्द को कम करने का काम करती है. यह ब्लड-सर्कुलेशन को बढ़ाती है, जिससे मांस-पेशियों को राहत मिलती है. 

* सेंधा नमक : सेंधा नमक एक और प्रभावी घरेलू उपाय है, जो पैरों के दर्द से तत्काल राहत प्रदान करने में मदद करता है. गर्म पानी के एक टब में 2-3 बड़े चम्मच सेंधा नमक के मिलाकर, इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डालें. फिर अपने पैरों को ड्राईनेस से बचाने के लिए उनपर मॉश्चराइजर लगाये. 

नाखूनों में बदलाव इन बीमारियों का है संकेत

इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है 'सदाबहार'

मच्छरों को दूर भगाने में इस तरह मदद करेगा कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -